मुख्य सचिव ने अधिकारियों को दिए निर्देश, जलभराव की दिक्कतों वाले स्थानों पर लगाए जाए पंप

8/8/2020 10:09:32 AM

चंडीगढ़ (बंसल) : प्रदेश की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने आज यहां राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, सिंचाई एवं जल संसाधन तथा जल अभियांत्रिक विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर जलभराव की अधिक दिक्कतें हैं उन स्थानों पर स्थाई पंप लगाए जाएं। अरोड़ा आज यहां जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा बैठक ले रही थीं।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिला जल निकासी की दैनिक रिपोर्ट तैयार करें और बाढ़ संभावित क्षेत्रों की जिलेवार रिपोर्ट की समीक्षा की जाए ताकि जानमाल के नुकसान को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिला अधिकारी से अस्थायी बिजली कनैक्शन का प्रमाण पत्र तथा पंपों की काम करने की स्थिति का प्रमाण पत्र लिया जाए तथा  रिपोर्टिंग सिस्टम तैयार किया जाए, जिससे घग्गर, यमुना व सोम नदी के जल बहाव की जानकारी समय रहते प्राप्त की जा सके।

यमुनानगर क्षेत्र में हिमाचल व उत्तराखंड के पहाड़ों से मानसून के दौरान अधिक पानी आने की संभावना रहती है, इसलिए एहतियात के तौर पर राज्य आपदा राहत दल को यमुनानगर में भेजा जाए। नावों और गोताखोरों एवं तैराकों को लगाया जाना सुनिश्चित किया जाए ताकि किसी भी आपातकालीन स्थिति में तुरंत सभी सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।

Edited By

Manisha rana