कब जागेंगे शिक्षा मंत्री और अधिकारी, सरकारी स्कूलों में बच्चों से करवाई जा रही बाल मजदूरी

11/20/2019 5:58:20 PM

सोनीपत(पवन राठी): हरियाणा सरकार के अच्छी शिक्षा प्रणाली सभी दावे फेल हो रहे हैं, लेकिन शिक्षा मंत्री और अधिकारी नींद से उठने का नाम नहीं ले रहे हैं। सोनीपत के गांव रसूलपुर के बाद अब सबोली में सरकारी स्कूल के अंदर बच्चों से बाल मजदूरी करवाने का मामला सामने आया है। जिससे शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है। 



बता दें कि सबोली स्कूल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। जिसमें बच्चे बाल मजदूरी करते नजर आ रहे हैं। वीडियो वायरल होने के बाद पूरे मामले का खुलासा हुआ। इसमें हैरान कर देने वाली बात सामने आई कि वीडिया किसी और ने नहीं बल्कि स्कूल के अध्यापक ने बनाकर वायरल किया है। अध्यापक बच्चों को पढ़ाने का नहीं बल्कि उनसे बाल मजदूरी करवाने का काम करते हैं। वीडियो में बच्चे पत्थरों को इधर से उधर उठाते हुए दिख रहे हैं। 



वीडियो में सभी बच्चे पांचवी कक्षा तक हैं। स्कूल के प्राइमरी इंचार्ज महेश कुमार ने हेडमास्टर चांद किशोर पर गंभीर आरोप लगाए हैं। महेश कुमार का कहना है कि बच्चों को पढ़ाने का नहीं बल्कि मजदूरी करवाने का काम किया जाता है। इसका उनके पास पुख्ता सबूत है। वही यहां पर जो कार्य नहीं होता है। उसके पैसे मांगे जाते हैं। उन्होंने कहा कि जब हमने पैसे नहीं दिए, तो हमारी ही सैलरी को रोक दिया गया। 



महेश ने कहा कि मामले की शिकायत उच्चाधिकारियों को कर चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। वहीं राय ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र मोर ने बताया कि सबोली सरकारी स्कूल का एक वीडियो वायरल हुआ है। जिसमें बच्चे मजदूरी करते हुए दिखाई दे रहे हैं और सभी बच्चे यूनिफॉर्म में है। पूरे मामले में विभागीय जांच शुरू कर दी गई है और जल्द ही दोषी अध्यापकों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

Edited By

vinod kumar