महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध टीम ने रुकवाई किशोरी की शादी, रास्ते से वापिस लौटी बारात

11/27/2023 6:52:03 PM

टोहाना(सुशील सिंगला): महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी ने रविवार को शहर के राजनगर इलाके में रात को होने वाली नाबालिग लड़की की शादी से पहले बारात को वापस भेज दिया। इस दौरान पुलिस की टीम भी मौके पर मौजूद रही। सूचना मिलने पर टीम ने मौके पर कर दुल्हन की उम्र की तसल्ली की तो वह नाबालिग निकली।

जिसके बाद परिजनों को आगाह करते हुए आने वाले बारात को रास्ते से वापस भेज दिया गया। इस दौरान चाइल्ड मैरिज एक्ट के बारे जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि ऐसा करने पर दो साल की सजा ओर एक लाख रुपये जुर्माने का प्रावधान है। इसके साथ ही लड़के के खिलाफ भी पॉक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज होगा।

महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी रेखा अग्रवाल ने बताया कि रविवार सुबह सूचना मिली कि राजनगर कॉलोनी में रात को एक नाबालिग लड़की की शादी होगी। लड़की शहर के नाथ बस्ती की है और बारात दिल्ली से आ रही है। लड़की नाबालिग है। सूचना मिलने पर टीम बनाकर मौके पर पहुंची, जहां रात को बारात आने वाली थी। लड़की के परिजनों से पूछताछ की गई। पूछताछ के दौरान पता चला कि लड़की की उम्र 16 साल वर्ष 10 महीने है। परिजनों को समझाया गया तो वह मान गए। उन्होंने आश्वासन दिया कि लड़की के बालिग होने पर ही शादी करेंगे।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Saurabh Pal