''नाम बड़े दर्शन छोटे'', नामी स्कूल में बच्चों की सुविधाएं न के बराबर (VIDEO)

2/3/2019 4:22:12 PM

यमुनानगर(सुमित ओबेरॉय): नाम बड़े और दर्शन छोटे यह कहावत उन स्कूलों के लिए सही बैठती है जो बच्चों के अभिभावकों से मोटी फीस तो वसूलते हैं, लेकिन सुविधाओं के नाम पर सिर्फ दावे ही दिखाई दिखाई देते हैं। यमुनानगर का विवेकानंद लोटस वैली स्कूल शहर के नामी स्कूलों में से एक है, लेकिन शनिवार को जब बाल विकास समिति की टीम ने स्कूल का दौरा किया तो स्कूल में बहुत सी खामियां मिली। फिलहाल समिति स्कूल को नोटिस देने की बात कह रही है।

दरअसल, कुछ दिन पहले इसी स्कूल की बस का एक्सीडेंट हुआ था, जिसमें 5 बच्चे गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे, इसी मद्देनजर बाल विकास की टीम स्कूल का जायजा लेने पहुंची क्योंकि इनको शिकायत मिली थी कि स्कूल बसों के लिए जो नियम बनाए गए हैं, उनको यह स्कूल पूरा नहीं कर रहा। इसी शिकायत पर इस टीम ने जब स्कूल का दौरा किया तो वहां पर बहुत सी खामियां पाई गई। 

आलम यह था कि स्कूल के शौचालय भी साफ नहीं थे। बच्चों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था जहां पर की गई थी वहां पर भी सफाई व्यवस्था ना के बराबर दिखी। स्कूल की प्रिंसिपल से जब बात की तो प्रिंसिपल को भी बहुत से मामलों की जानकारी नहीं थी। वहीं समिति ने स्कूल प्रबंधक को समझाया और जल्द से जल्द खामियों को दूर करने की चेतावनी देने के साथ-साथ स्कूल को नोटिस देने की बात भी कही।

चाइल्डलाइन निर्देशिका अंजू वाजपेई ने बताया कि कोर्ट की तरफ से बच्चों की सुरक्षा को लेकर जितने भी नियम कानून नियम बनाए गए हैं, उनमें से कोई भी स्कूल में नहीं पाया गया है। उनको हिदायत दी गई है कि जल्द से जल्द कमियों को सुधारा जाए। स्कूल के शौचालय में फिनाइल की बोतल भी मिली है जोके बच्चों के पहुंच से दूर होनी चाहिए। बच्चों की सुरक्षा के लिए जो भी जरूरी होता है उनमें से कुछ भी यहां नहीं पाया गया। उन्होंने बताया कि विभाग इनको नोटिस देगा और जो भी कमियां पाई गई है, उसके बारे में इनको लिखित में भेजा जाएगा और एक महीने बाद दोबारा स्कूल का दौरा किया जाएगा।

Shivam