वैक्सीन लगवाने के लिए बड़ों से भी अधिक दिख रहा है बच्चों में उत्साह:  कंवरपाल गुर्जर

1/5/2022 6:22:34 PM

चंडीगढ़ (धरणी) : कोरोना की दो लहरों के दौरान सबसे अधिक प्रभावित होने वाले विभागों की फेहरिस्त में सबसे ऊपर शिक्षा और पर्यटन विभाग रहे। अब तीसरी लहर ने भी दस्तक दे दी है। स्कूल-कॉलेज बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इन दोनों विभागों के मंत्री कंवरपाल गुर्जर से बातचीत की गई। जिसमें उन्होंने बताया कि 12 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टियां की गई हैं। लेकिन 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन देने में सहयोग के लिए लगभग 50 फ़ीसदी अध्यापकों को जरूर बुलाया गया है।

हालांकि सोशल मीडिया इत्यादि पर इस वैक्सीनेशन को लेकर कुछ विरोध की चर्चाएं चल रही हैं। मेरे पास ऐसी जानकारी नहीं है। लेकिन अगर कोई इस प्रकार के विरोध कर रहे हैं तो यह बिल्कुल गलत है। वैक्सीनेशन का रिजल्ट प्रदेश- देश में ही नहीं पूरी दुनिया में बहुत बेहतर रहा है। सभी को वैक्सीन लगनी चाहिए। वैक्सीनेशन को लेकर बच्चों में बड़ों से भी अधिक उत्साह देखने को मिल रहा है।

गुर्जर ने बताया कि हमने ऑनलाइन एजुकेशन को लेकर अभी तक रोक नहीं लगाई थी और यह आगे भी जारी रहेगी। कोविड का प्रभाव खत्म होने तक यह एजुकेशन जारी रहेगी। बच्चों की मदद के लिए प्रदेश सरकार ने टैब वितरित करने की योजना की घोषणा की थी। जो कि साढे चार लाख टैब खरीदने के लिए आर्डर दे दिया गया है जो कि अध्यापकों और बच्चों को जल्द ही वितरित किए जाएंगे। लगभग 560 करोड रुपए का खर्च इस योजना पर प्रदेश सरकार करने जा रही है। गुर्जर ने बताया कि हमारे दोनों विभाग शिक्षा और पर्यटन कोरोना से बुरी तरह से प्रभावित हुए। जिसे लेकर हम पिछली गाइड लाइन को लगातार फॉलो कर रहे हैं। समय की स्थितियों को देखते हुए विशेषज्ञों की राय अनुसार आगामी गाइडलाइन दी जाएंगी। फिलहाल लगातार मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। लेकिन ज्यादातर लोगों को प्रदेश में वैक्सीन लग जाने के कारण लाभ मिलना निश्चित तौर पर तय है। हम इसलिए पूरी तरह से संतुष्ट हैं कि हम इस पर कंट्रोल कर लेंगे।

गुर्जर ने कहा कि कोरोना की दो लहरों के दौरान टूरिज्म विभाग के सभी संस्थान बुरी तरह से प्रभावित हुए। लेकिन दूसरी लहर के बाद अब जब से संस्थान खोले गए स्थिति काफी बेहतर रही। विभाग ने अच्छा बिजनेस किया। अगर स्थिति बिगड़ी तो विशेषज्ञों की राय अनुसार फैसला करेंगे। लेकिन मोरनी में पैराग्लाइडिंग इत्यादि के वाटर स्पोर्ट्स का फैसला टूरिज्म की दृष्टि से काफी हितकर रहा। 100 फ़ीसदी से भी अधिक अगर कहें तो यह योजना कामयाब रही है। शनिवार और रविवार को इतनी अधिक संख्या में पर्यटक आते हैं कि वह संभालने भी मुश्किल हो जाते हैं। बहुत अच्छा रिस्पांस मिला है। जिसे देखते हुए विभाग जल्द ही हथिनीकुंड बैराज पर भी इस प्रकार के गेम्स की शुरुआत करने जा रहा है। ईरिग्रेशन विभाग से एनओसी मिलने के तुरंत बाद वहां काम शुरू करवा दिया जाएगा। टिक्कड़ताल जाने वाली सड़क को और अधिक चौड़ा करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं ताकि पर्यटकों को आवागमन में किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 

Content Writer

Manisha rana