मौत के साये में पढ़ रहे हैं बच्चे, लाखों रूपये से बने स्कूल के क्लासरूम हुए कंडम

7/30/2019 4:33:36 PM

फरीदाबाद (देवेंद्र कौशिक): हरियाणा सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने का दम तो भरती है लेकिन फरीदाबाद पल्ला क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेहतपुर में हजारों विद्यार्थी मौत के साये में पढ़ने के लिए मजबूर हैं, क्लास रूम के अंदर विद्यार्थियों के सिर पर हमेशा मौत मडराती रहती है। जानकारी के अनुसार नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कुरुक्षेत्र के इंजीनियरों की जांच में स्कूल की इमारत को असुरक्षित घोषित कर दिया है। लेकिन फिर स्कूल की इमारत में बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।



बताया जा रहा है कि 2010 से 2014 के दौरान बनाए 14 क्लासरूम, एक लाइब्रेरी, एक कंप्यूटर कक्ष सहित सारी इमारत को असुरक्षित घोषित कर एनआईटी कुरूक्षेत्र की टीम ने फरीदाबाद जिला शिक्षा विभाग को नोटिस भेज दिया है। उसके बाद अभी भी कंडम पड़े हुए कमरों में ही बच्चों को पढ़ाया जा रहा है, जिसपर शिकायतकर्ता एल एन पराशन ने संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की है।



बता दें कि  25 दिसबंर 2018 को मीडिया द्वारा इस खबर को प्रमुखता से दिखाया गया था। जिसके 7 महीने के बाद देखने को मिला और एनआईटी कुरुक्षेत्र के इंजीनियरों ने स्कूल की इमारत को असुरक्षित घोषित कर दिया है। विद्यार्थियों की मानें तो उन्हें क्लास रूम के अंदर बैठकर पढने में डर लगता है, कभी छत टूटकर गिरने लगती है तो कभी बरसात होने पर पानी टपकने लगता है।



शिकायतकर्ता एल एन पराशर ने कहा कि 25 दिसबंर 2018 को इस मामले की शिकायत मुख्यमंत्री से लेकर शिक्षामंत्री इस बारे में शिकायत दी गई थी। जिसके शिक्षामंत्री ने 30 लाख रूपये देने का वादा किया था लेकिन वह पैसे तो नहीं आए अब इस इमारत को असुरक्षित घोषित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि लगता है कि सरकार जान-बूझकर किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रही है। वहीं उन्होंने मांग उठाई है कि इस इमारत को बनाने वाले ठेकेदार और देखरेख करने वाले अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए, जिसकी शिकायत वह फिर से मुख्यमंत्री सहित संबंधित अधिकारियों को करेंगे।

Edited By

Naveen Dalal