जम्मू में जिस खांसी-जुकाम की दवा से बच्चों की हुई मौत, हरियाणा में उसकी कई बोतल जब्त

2/18/2020 12:33:56 PM

अंबाला(अमन कपूर): खांसी-जुकाम की दवा कोल्ड बेस्ट के सेवन से जम्मू-कश्मीर में कई बच्चों की मौत हो गई। उसी दवा की कई बोतलें हरियाणा में बरामद हुईं और जब्त की गईं। कालाअंब स्थित मैसर्ज डिजिटल विजन दवा कंपनी में तैयार हो रहे कोल्ड बेस्ट पीसी सीरप की रिकवरी को स्ट्रेट ड्रग कंट्रोलर की टीम ने रविवार को दो जगह छापे मारे।

इंडस्ट्रियल एरिया में गोदाम और केमिस्ट शॉप में छापे के दौरान 300 बोतल दवा जब्त की गई। जांच के लिए अब इस दवा के सैंपल भेजे जा रहे हैं। लैब की रिपोर्ट के आधार पर ही दवा निर्माण व उसे बेचने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी। इस दवाई के सेवन से बच्चों की सेहत पर बुरा असर पडऩे की बात कही जा रही है। जम्मू-कश्मीर में तो दवा के सेवन से कई बच्चों की किडनी खराब होने की बात कही जा रही है। जांच टीम ने लोगों को भी इस सीरप को न खरीदने की अपील की है।

PunjabKesari, haryana

यमुनानगर में 300 शीशी बरामद
कोल्ड बेस्ट पीसी सीरप की रिकवरी को स्ट्रेट ड्रग कंट्रोलर की टीम ने रविवार को दो जगह छापे मारे। इंडस्ट्रियल एरिया में गोदाम और केमिस्ट शॉप में छापे के दौरान 300 बोतल दवा जब्त की गई। जांच के लिए अब इस दवा के सैंपल भेजे जा रहे हैं। लैब की रिपोर्ट के आधार पर ही दवा निर्माण व उसे बेचने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी। इस दवाई के सेवन से बच्चों की सेहत पर बुरा असर पडऩे की बात कही जा रही है। जम्मू-कश्मीर में तो दवा के सेवन से कई बच्चों की किडनी खराब होने की बात कही जा रही है। जांच टीम ने लोगों को भी इस सीरप को न खरीदने की अपील की है।

पानीपत में 162 शीशी बरामद
पानीपत की ड्रग कंट्रोलर विजय राजे ने गोहाना रोड पर पद्मा मेडिकल स्टोर से बच्चों की खांसी और बुखार में इस्तेमाल होने वाली कोल बेस्ट पीसी सिरप की 162 शीशी बरामद की है। इस दवा से जम्मू कश्मीर में बच्चों की मौत हो चुकी है।

PunjabKesari, haryana

स्टेट ड्रग कंट्रोलर नरेंद्र आहुजा ने सभी ड्रग कंट्रोलर को निर्देश जारी करते हुए इसकी बिक्री पर रोक लगाने और मेडिकल स्टोर से इसको बरामद करने के निर्देश जारी किए थे। इन्हीं निर्देशों पर पद्मा मेडिकल स्टोर से ये शीशी बरामद की गई है। गनीमत रही कि इनमें से किसी शीशी की बिक्री नहीं हुई है।

डीसीओ विजय राजे ने बताया कि हिमाचल के काला अंब स्थित डिजिटल विजन नामक कंपनी ने बच्चों की खांसी व बुखार के लिए पीसी सिरप 60 एमएल बनाई थी। इसको पीने से जम्मू कश्मीर के उधमपुर में कई बच्चों की मौत हुई और मौत भी हुई है। जांच में ये पाया गया है कि इस सिरप में डाई इथलिन ग्लाइको है।

PunjabKesari, haryana

उन्हें सूचना मिली थी कि पानीपत में भी अंबाला के शिवा फार्मा मेडिकल स्टोर से पानीपत के पद्मा मेडिकल स्टोर पर ये दवा आई है। उन्होंने सूचना मिलते ही स्टोर से 162 शीशी बरामद कर ली है। सभी मेडिकल स्टोर संचालक को निर्देश दिए गए हैं कि वो इसे ना खरीदें। उन्होंने फिलहाल इस दवा के सैंपल लैब में भेज दिए हैं।


Edited By

vinod kumar

Related News