जिले के बच्चों को रास आई चाइल्ड हेल्पलाइन से दोस्ती

8/3/2018 11:58:15 AM

जींद(जसमेर): जिला बाल कल्याण परिषद की चाइल्ड हैल्पलाइन से दोस्ती जींद के बच्चों को अब काफी रास आने लगी है। पिछले 4 महीने में चाइल्ड हैल्पलाइन से दोस्ती बच्चों ने की तो उनकी 154 शिकायतें इस हैल्पलाइन पर आई। इनमें ज्यादातर शिकायतें बच्चों के प्रति गाली-गलौच और हिंसा से जुड़ी हुई हैं। इसके बाद बच्चों की सबसे ज्यादा कॉल हैल्पलाइन पर शिक्षा से जुड़े सवालों को लेकर रही। 
जींद में जिला बाल कल्याण परिषद ने चाइल्ड हैल्पलाइन की शुरूआत 21 अगस्त, 2015 को की थी। इसके लिए टोल फ्री नंबर 1098 चालू किया गया था। 1098 पर डायल कर कोई भी बच्चा अपनी शिकायत या अपने से जुड़े किसी मसले पर सवाल दर्ज करवा सकता है।

लगभग 3 साल में जींद जिले की चाइल्ड हैल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर 934 बच्चों ने कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करवाई। इनमें ज्यादातर शिकायतें बच्चों के साथ गाली-गलौच और हिंसा से जुड़ी हुई हैं। चाइल्ड  हैल्पलाइन पर ऐसी 179 शिकायतें दर्ज करवाई गई। बच्चों के गुम होने और उनके मिल जाने को लेकर 185, बच्चों की पढ़ाई से जुड़े मसलों पर 172, स्पांशरशिप को लेकर 162, चाइल्ड लेबर को लेकर 64, मैडीकल हैल्प को लेकर 20 तथा परिवार से जुड़े मसलों को लेकर 11 शिकायत चाइल्ड हैल्पलाइन पर पहुंची। बाल विवाह से जुड़ी 19 शिकायतें भी इस हैल्पलाइन पर दर्ज की गई। 

बच्चों को जागरूक करने में जिला बाल कल्याण परिषद निभा रही अहम भूमिका : डी.सी.जिला बाल कल्याण परिषद के चेयरमैन और डी.सी. अमित खत्री का कहना है कि जिला बाल कल्याण परिषद बच्चों को उनके अधिकारों, समस्याओं और दूसरे मसलों को लेकर जागरूक करने में अहम भूमिका निभा रही है। हर महीने 5 हजार से ज्यादा बच्चों के बीच जागरूकता अभियान निश्चित रूप से परिषद की बड़ी उपलब्धि है। इससे बच्चों को काफी राहत मिल रही है। 

 
 

Rakhi Yadav