आंगनबाड़ी सैंटर व स्कूलों में बच्चों के स्वास्थ्य की नियमित रूप से की जाए जांच : डी.सी.

2/6/2020 10:24:01 AM

भिवानी (पंकेस) : उपायुक्त अजय कुमार ने बुधवार को अपने कार्यालय में राष्ट्रीय पोषण अभियान, प्रधानमंत्री वंदना योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान और वन स्टाप सैंटर बारे विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को योजनाओं के सही रूप से क्रियान्वयन के लिए जरूरी निर्देश दिए।

राष्ट्रीय पोषण मिशन कार्यक्रम के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त अजय कुमार ने निर्देश दिए कि आंगनबाड़ी सैंटर व स्कूलों में बच्चों के स्वास्थ्य की नियमित रूप से जांच की जाए। महिलाओं को पौष्टिक आहार के प्रति जागरूक किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि स्कूलों में प्रार्थना के समय बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाए।

इसी प्रकार से उपायुक्त अजय कुमार ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व महिला एवं बाल विकास विभाग और पुलिस विभाग को संयुक्त रूप से छापामारी अभियान को तेज करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरंतर अल्ट्रासाऊंड केंद्रों पर छापामारी अभियान चलाया जाए। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि आने वाले समय में हर ब्लॉक स्तर पर सास-बहू व दादी-पोती सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। 

Isha