नगर परिषद की कब्जा कार्यवाही, किसानों की फसल को जेसीबी से उखाड़ा

10/10/2020 11:22:39 AM

बहादुरगढ़ (प्रवीण धनखड़) : बहादुरगढ़ के सेक्टर 9 में 6 एकड़ जमीन पर कब्जा लेने पहुंची नगर परिषद की टीम को किसानों के विरोध का सामना करना पड़ा। यहां किसानों की फसलों को नगर परिषद की टीम ने जेसीबी मशीन से उखाड़ कर खेतों से बाहर फिकवा दिया।

दरअसल बहादुरगढ़ सेक्टर 9 के पास नगर परिषद की जमीन पर पिछले 40 साल से किसान खेती कर रहे थे। लेकिन वर्ष 2001 में किसानों के पास से यह जमीन नगर परिषद के पास आ गई थी। इसी वर्ष इस जमीन का इंतकाल में नगर परिषद के नाम चढ़ गया था। अब नगर परिषद के अधिकारियों ने इस जमीन पर कब्जा लेने की कार्रवाई की और किसानों की फसलों को जेसीबी की मदद से उखाड़ फेंका।

किसानों का कहना है कि यह कार्रवाई बिना किसी पूर्व नोटिस के की गई है। हालांकि उन्होंने यह भी बताया कि यह मामला अब भी कोर्ट में विचाराधीन है। अधिकारियों को बार-बार इस संबंध में गुहार लगाने के बावजूद भी अधिकारियों ने किसी की नहीं सुनी। पुलिस की मदद से किसानों को पीछे हटाया गया और कब्जा ले लिया। बिना नोटिस दिए गए की गई कार्रवाई से किसान आहत है। उनका कहना है उनकी बेशकीमती जमीन नगर परिषद ने हथिया ली है और साथ ही उनकी फसलों को भी खेतों से उखाड़ कर फेंक दिया गया। किसानों ने नगर परिषद की इस कार्रवाई को किसान विरोधी करार दिया। वहीं इस संबंध में नगर परिषद के अधिकारियों का कहना है कि यह कार्रवाई कानून के दायरे में रहकर की गई है। इस जमीन पर नगर परिषद का अधिकार है। अगर किसी किसान को कोई आपत्ति है तो वह कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकता है।

Manisha rana