नगर परिषद प्रधान व पार्षद में तीखी नोक झोंक, हंगामेदार बैठक में 12 एजेंडे हुए पास

11/19/2019 9:08:06 PM

फ़तेहाबाद (रमेश भट्ट): फतेहाबाद नगर परिषद की साधारण मीटिंग में आज भ्रष्टाचार के मुद्दे को लेकर पार्षद वजीर जाखड़ व नगर परिषद के प्रधान दर्शन नागपाल के बीच तीखी नोक-झोंक हो गई। दोनों ने एक दूसरे पर गंभीर आरोप लगाने शुरू कर दिए और दोनों में तल्खी बढ़ गई। विधायक दुड़ाराम के सामने ही प्रधान व जाखड़ काफी देर तक भिड़ते रहे। दोनों में बढ़ती तलखी को देखते हुए पार्षद राकेश गंभीर ने वजीर जाखड़ को शांत करके उनकी सीट पर बैठाया। इस मीटिंग में 12 एजेंडे रखे गए, जिनको पास कर दिया गया। मीटिंग में पार्षदों ने विकास कार्यों ने भेदभाव के भी आरोप लगाए।

मंगलवार को नगर परिषद कार्यालय में प्रधान दर्शन नागपाल की अध्यक्षता में हुई। इस मीटिंग में आज विशेष रुप से विधायक दुड़ाराम ने भी भाग लिया। मीटिंग में एक पार्षद भारती रानी उर्फ रेखा के अलावा सभी पार्षदों ने भाग लिया। मीटिंग में अन्य लोग भी उपस्थित थे, जिससे यह मीटिंग कम और जनता दरबार अधिक दिखाई दी। 

मीटिंग में जब समान रूप से विकास के लिए कार्यकारी अभियंता से सभी पार्षदों से लिखित में उनकी डिमांड देने को कहा तो, नगर परिषद प्रधान दर्शन नागपाल ने कहा, कि यह काम हम देखेंगे। इस पर पार्षद प्रतिनिधि दीपू टूटेजा, विनय शर्मा, पार्षद वजीर जाखड़ व महेश कक्कड़ ने रोष जताना शुरू कर दिया व विकास कार्यों में भेदभाव के आरोप लगाए। 

एक महिला पार्षद ने आरोप लगाया कि पिछले तीन सालों में उनको सिर्फ 6 बैंच दिए गए हैं। वजीर जाखड़ ने आरोप लगाया कि पिछली मीटिंग में घटिया इंटरलॉकिंग ईंटों की जांच की बात की गई थी, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ है। इस मामले में प्रधान अपना स्पष्टीकरण दें। जाखड़ ने ये भी कहा कि कई ठेकेदारों को टेंडर तो दे दिया जाता है, लेकिन उसके पास काम करवाने की प्रर्याप्त राशि नहीं होती, जिस कारण वह आधा काम करके छोड़ देता है और बिल पास होने पर ही आगे का काम करने की बात कहता है। ऐसे ठेकेदारों की बैंक स्टेटमेंट लेकर पूरी राशि देखी जाए, ताकि समय पर काम हो सकें।

इस दौरान जब नागपाल ने वजीर जाखड़ को बैठाने का प्रयास किया तो बात बढ़ गई। वजीर जाखड़ पर नागपाल भी उत्तेजित गए और उनपर पिछले प्लानों में भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए कह दिया कि प्रहलाद सिंह के कार्यकाल में गड्ढ़े तुम लोगों ने खोदे थे, जिनको भरना पड़ रहा है। इस पर वजीर जाखड़ ने कहा कि कमेटी का कोई भी सदस्य कह दे कि उन्होंने भ्रष्टाचार फैलाया है। मेरे ऊपर तो प्रधान से भी 5 लाख रुपये लेने के आरोप लगे थे, लेकिन इसका स्पष्टीकरण भी उन्होंने दे दिया था। उन पर लांछन लगाने की आवश्यकता नहीं है। जिससे मामला बड़ गया। मीटिंग में वजीर जाखड़ व किरण नारंग ने प्रोपर्टी आईडी बंद करने की मांग की। उन्होंनें कहा कि अन्य जिलों में जब प्रोपर्टी आईडी का कोई मसला नहीं है तो यहां पर क्यों है?

इस पर विधायक ने कहा कि वह इस मामले में अधिकारियों से बात करेंगे। जब मीटिंग को एमई संबोधित कर रहे थे तो पार्षद वजीर जाखड़ ने कहा कि हम तक आवाज नहीं पहुंच रही है, वह कई बार माइकों की डिमांड कर चुके हैं, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा। इस पर विधायक ने कहा कि अगली बार माइक लगवा दिए जाएंगे। पार्षद रणजीत ओड ने नगर परिषद में कमीशनखोरी व भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया।

महेश मक्कड़ व अन्य पार्षदों ने सफाई का मुद्दा उठाया, जिस पर कार्यकारी अभियंता ने कहा कि इस मामले में 28 नवंबर को टेंडर जारी कर दिया जाएगा, इसके बाद सफाई कर्मचारियों की कमी नहीं आएगी। साथ ही 10-15 दिनों में नई रेहडिय़ां आ जाएंगी और शहर में सफई ठीक ढंग से होगी। वजीर जाखड़ ने कहा कि मोबाइल शौचालयों व ओपन जिम पर मोटा पैसा लगाया गया है, लेकिन अब यह खराब हो गए हैं, उनकी देखभाल नहीं की जा रही।

इस पर विधायक ने कहा कि मोबाइल शौचालय का ठेका जिसको दिया गया है, उसकी जांच करवाई जाए और उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। विधायक ने यह भी कहा कि हर डेढ़ या दो महीने में एक मीटिंग बुलाई जाएगी, जिसमें विकास कार्यों के लिए अधिकारियों से जवाब मांगा जाएगा। वजीर जाखड़ ने पार्किंग का मु़द्दा भी ठाया और कहा कि अभी तक इसका कोई हल नहीं हुआ है। इस पर कार्यकारी अभियंता ने कहा कि जल्द ही इसका टेंडर लगा दिया जाएगा।

Shivam