CM खट्टर का 75 वोटों का दावा नहीं हुआ पूरा

7/21/2017 9:10:59 AM

चंडीगढ़ (बंसल/पांडेय):राष्ट्रपति चुनाव में एन.डी.ए. उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को 75 वोट दिलवाने का मुख्यमंत्री मनोहर लाल का दावा पूरा नहीं हो सका। मतों की गिनती में यह साफ हो गया है कि सरकार किसी भी तरह से कांग्रेसी खेमे में वोटों की सेंधमारी नहीं कर पाई। हालांकि सरकार को सभी निर्दलीय विधायकों का पूरा वोट मिल गया है। हरियाणा से एक वोट का खेल जरूर हुआ जो निरस्त हो गया है। नव निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भाजपा के अलावा प्रमुख विपक्षी दल इनैलो, शिरोमणि अकाली दल (बादल) और बसपा विधायक के साथ-साथ पांचों आजाद विधायकों ने वोट दिए। जबकि यू.पी.ए. की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार को उनकी पार्टी के 17 विधायकों ने वोट पोल किए थे, लेकिन एक वोट रद्द होने की बात कही जा रही है।

गौरतलब है कि हरियाणा में सांसद-विधायकों से समर्थन मांगने के दौरान मुख्यमंत्री ने रामनाथ कोविंद को यह भरोसा दिलवाया था कि वह हरियाणा से 75 वोट दिलवाएंगे। मुख्यमंत्री के इस दावे के बाद से वोटों को लेकर तमाम तरह से कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन चुनाव के दिन भी कोई तस्वीर साफ नहीं हो सकी थी। 

हरियाणा में विधायकों की संख्या 90 है। इनमें भाजपा के 47, इनैलो के 19, बसपा व शिरोमणि अकाली दल (बादल) 1-1 तथा 5 आजाद विधायक शामिल हैैं। कांग्रेस विधायक 17 हैं। हरियाणा में एक विधायक के वोट की वैल्यू 112 है। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति कोविंद को 73 विधायकों के वोट मिले। उनके वोट की वैल्यू 8176 है जबकि यू.पी.ए. उम्मीदवार मीरा कुमार को 16 वोट मिले और उनके वोट की वैल्यू 1792 है। एक आजाद विधायक का वोट कोविंद को मिलने की संभावना कम जताई जा रही थी, लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल का दावा मानें तो अंतरात्मा की आवाज का लाभ पार्टी को मिला है।