बेहतर सेवाओं का दावा हवा-हवाई, नागरिक अस्पताल में दवाओं का टोटा...पेन किलर व एंटीबायोटिक तक नहीं उपलब्ध

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 06:25 PM (IST)

सोनीपत: नागरिक अस्पताल में आजकल दवाओं का खूब टोटा चल रहा है। अस्पताल की डिस्पैंसरी में हर दूसरे मरीज को निराश लौटना पड़ता है। यहां तक पेन किलर व एंटीबायोटिक दवाइयां तक अस्पताल में उपलब्ध नहीं हैं। 

इलाज के लिए आने वाले मरीजों को कुछ दवाएं मिलती हैं तो कुछ बाहर से लिख दी जाती हैं।  दवा के लिए मरीजों को भटकना पड़ता है। जिला अस्पताल के औषधालय में मरीजों के लिए दर्द निवारक, बीमार बच्चों के लिए गैस, कब्ज व नेत्र एलर्जी की दवा तक नहीं है। 

अस्पताल में दवाएं न मिलने के कारण मरीजों की परेशानी बढ़ गई है। ऐसे में मरीजों को अस्पताल से चिकित्सकों से परामर्श मिलने के बाद उन्हें खाली हाथ वापस लौटना पड़ रहा है। मरीजों को बाहर मैडिकल स्टोरों से दवाएं खरीदनी पड़ रही हैं।

10 दिनों से बरकरार है दवाओं  की कमी 

जिला नागरिक अस्पताल में मरीजों को बेहतर सेवाएं देने का दावा किया जाता है, लेकिन दवा न मिलने के कारण मरीजों को परेशान होना पड़ रहा है। अस्पताल में 10 दिन से दवाओं का टोटा है। दर्द निवारक (पेन किलर) और एंटीबायोटिक दवाओं की कमी बनी हुई है। 
दवाओं की कमी को पूरा करने के लिए विभाग का कोई ध्यान नहीं है। अस्पताल प्रशासन की अनदेखी के कारण उनकी परेशानी लगातार बढ़ रही है। चिकित्सकों के पास दूसरी दवाएं लिखने का विकल्प नहीं है। अगर चिकित्सक मरीज की बीमारी के हिसाब से दूसरी दर्द निवारक या एंटीबायोटिक दवा लिखता है तो उन्हें मैडिकल स्टोर से खरीदनी पड़ रही है।

बच्चों की दवाइयां भी उपलब्ध नहीं 
मौसम की मार का सर्वाधिक असर बच्चों पर पड़ रहा है। सबसे अधिक बच्चे उल्टी-दस्त व बुखार से पीड़ित हो रहे हैं। 
6 माह से कम उम्र के बच्चे भी बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। अस्पताल में दवाओं का टोटा होने से कारण अभिभावकों को परेशानी हो रही है। बच्चों के लिए गैस की दवा रैनटेक, कब्ज के लिए लैक्टुलोज सिरप तक नहीं है। वहीं मरीजों के दर्द निवारक के लिए डाइक्लोपारा, आंखों पर एलर्जी के लिए मोक्सीफ्लोक्सासिन तक नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static