स्वच्छता की रेस में शामिल होंगे देश के 720 रेलवे स्टेशन, अगस्त के तीसरे हफ्ते शुरू होगा सर्वे

8/9/2019 1:49:59 PM

अम्बाला छावनी(हरिंद्र): देश के रेलवे स्टेशनों की दशा व दिशा सुधारने के लिए संबंधित रेलवे मंडल द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। अब इन प्रयासों को हकीकत में बदलने और स्वच्छता रैकिंग में सुधार को दर्शाने के लिए रेलवे ने देश के 720 रेलवे स्टेशनों पर थर्ड पार्टी ऑडिट कराने का फैसला किया है।

 रेलवे बोर्ड द्वारा 6 अगस्त को जारी किए पत्र के माध्यम से सभी रेलवे जोन को इस संबंध में जानकारी दी गई है। पत्र के माध्यम से जानकारी दी गई है कि साफ-सफाई के लिए थर्ड पार्टी ऑडिट / सर्वे रैकिंग 2019 के आधार पर 720 स्टेशनों को चुना गया है। रेलवे बोर्ड डायरैक्टर ई.एन.एच.एम. शीला वर्मा ने बताया कि अगस्त के तीसरे हफ्ते से ऑडिट व सर्वे प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

सभी जोनल अधिकारियों को ऑडिट टीम से सहयोग करने की हिदायत भी दी गई है। गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों से रेलवे यात्रियों की प्रतिक्रिया पर ट्रेनों व स्टेशनों पर स्वच्छता सर्वे करवा रहा है ताकि स्टेशनों व ट्रेनों में मिल रही यात्री सुविधाओं सहित स्वच्छता की सही जानकारी उन्हें मिल सके। इसी आधार पर स्टेशन को स्वच्छता रैकिंग में पहले व दूसरे पायदान में रखा जाता है। वर्ष 2018 में पंजाब का ब्यास रेलवे स्टेशन स्वच्छता रैकिंग में पहले नंबर पर आया था। 

Isha