ओखी तूफान से हरियाणा में छा सकते हैं बादल, किसान जल्द करें गेंहूं की बिजाई

12/6/2017 12:57:46 PM

हिसार (विनोद सैनी): चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण भारत में आए ओखी तूफान के कारण हरियाणा में मौसम बदलाव आ सकता है। आसमान में बादल छाने की संभावना बरकरार है, वहीं हल्की बारिश भी हो सकती है।



विवि के विभागाध्यक्ष डॉ. सुरेन्द्र सिंह के अनुसार, उत्तरी हिन्द महासागर से उठे ओखी नाम के तूफान के कारण हिसार और इसके आसपास के क्षेत्रों के साथ-साथ पूरे हरियाणा में आने वाले दिनों में बादलवाही रहने की सम्भवना है। गुजरात के तट को पार करने के बाद अब इस तूफान की गति कम हो गई है। तूफान का असर दिल्ली और उसके आगे के क्षेत्रों में भी देखा जा रहा है। इसके कारण प्रदेश में कहीं कहीं बादलवाही और हल्का कोहरा छाने की सम्भावना जताई जा रही है। पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश में 10 दिसम्बर के आसपास कहीं-कहीं बूंदाबांदी या हल्की बारिश होने की भी सम्भावना जताई जा रही है जिसके चलते प्रदेश में मौसम परिवर्तनशील रहने के आसार दिखाई दे रहे है।



किसानों के लिए सलाह...
डॉ. सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि, इस समय मौसम में नमी को देखते हुए आने वाले कुछ दिनों में सुबह के वक्त हल्की धुंध पडऩे के आसार है। उन्होंने बताया कि, मौसमी सब्जियों और गेहूं की फसल के लिए यह समय बिल्कुल अनुकूल है। किसानों को यह सलाह दी जाती है कि, जिन किसान भाइयों ने गेहूं की फसल की बिजाई अभी तक नही की है, वे कृषि वैज्ञानिकों की सलाह लेकर जल्द से जल्द गेहूं की फसल की बिजाई पूरी कर लें। ताकि गेहूं की फसल को पकने के लिए पूरा समय मिल सके।