खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाने पर सीएम ने की केन्द्र की सराहना

7/4/2018 8:49:10 PM

चंडीगढ (धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 2018-19 के लिए सभी खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाने के केन्द्र सरकार के निर्णय को एक ऐतिहासिक कदम बताते हुए कहा कि यह निर्णय न्यूनतम समर्थन मूल्य को उत्पादन लागत का 150 प्रतिशत पर निर्धारित करने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वायदे को पूरा करता है। 

इस वृद्घि के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद करने हेतु नृत्य करते हुए उनके आवास पर पहुंचे प्रफुल्लित किसानों की उपस्थिति में इस निर्णय पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी का यह निर्णय किसानों की आय बढ़ाने, ग्रामीण दबाव को कम करने और कृषि क्षेत्र को एक बूस्टर डोज़ देने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के बाद किसी सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य में पहली बार इतनी अधिक वृद्घि की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां यह उल्लेखनीय होगा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य को सभी अदा की गई लागतों को ध्यान में रख कर तय किया गया है, जिसमें मानव श्रम, बैल श्रम/मशीन श्रम, भूमि को पट्टे पर लेने के लिए भुगतान किए गए किराए और बीज, उर्वरक,  खाद और सिंचाई शुल्क जैसे इनपुट्स पर हुआ खर्च शामिल है। वहीं खुशी के साथ नाचते किसानों ने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया जिन्होंने उन्हें मिठाइयां बांटी। इस अवसर पर कृषि मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ भी उपस्थित रहे।

Shivam