CM विंडो पर मिली भ्रष्टाचार की शिकायतों पर मुख्यमंत्री ने लिया संज्ञान

7/18/2019 10:33:04 AM

चंडीगढ(बंसल) : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सी.एम.विंडो पर आई भ्रष्टाचार की शिकायतों पर कड़ा संज्ञान लेते हुए विभिन्न मामलों में एफ.आई.आर. दर्ज करने और सरकारी कर्मचारियों द्वारा शिकायतों के निपटारे में लापरवाही बरतने के कारण विभागीय जांच के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डा.राकेश गुप्ता और मुख्यमंत्री के ओ.एस.डी.भूपेश्वर दयाल ने यह जानकारी सी.एम. विंडो के संबंध में नोडल अधिकारियों के साथ हुई बैठक में दी। डा.राकेश गुप्ता ने नोडल अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि एक वर्ष से पुराने लंबित कुछ मामलों का अगली बैठक से पहले निपटारा किया जाए, अन्यथा नोडल अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 

पानीपत उपायुक्त को सरपंच विरुद्ध एफ.आई.आर. दर्ज करवाने के निर्देश 
बैठक में विकास एवं पंचायत विभाग के अंतर्गत प्राप्त शिकायत पर संज्ञान लेते हुए पानीपत जिला के उपायुक्त को सरपंच के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करवाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा,पैसों की रिकवरी के भी निर्देश दिए गए। एक अन्य मामले में शाहाबाद में तैनात लेखाकार मंजू शर्मा के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। इन पर पहले ही कई मामलों में एफ.आई.आर.दर्ज हैं और कई बार सस्पैंड भी की जा चुकी हैं। इसलिए इनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाए।

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक को सस्पैंड करने के निर्देश
पशुपालन विभाग में हिसार से आई शिकायत,जिसमें उप निदेशक डा. सुरेंद्र सिंह गहलावत पर गाय के दूध के ठेकेदार के साथ मिलीभगत कर 24 लाख 30 हजार रुपए का घोटाला करने का आरोप लगाया गया है। विभाग द्वारा जांच करने पर आरोप सही पाए गए पर संज्ञान लेते हुए उप निदेशक डा. सुरेंद्र सिंह गहलावत को सस्पैंड करने के निर्देश दिए गए।बैठक में परिवहन विभाग का एक मामला सामने आया, जिसमें मामले को निपटाने के लिए शिकायतकर्ता के फर्जी हस्ताक्षर करके सी.एम. विंडो पोर्टल पर ए.टी.आर. अपलोड की गई।

इस पर संज्ञान लेते हुए डा. राकेश गुप्ता ने संबंधित अधिकारी के खिलाफ विभागीय जांच के निर्देश दिए हैं।डा. गुप्ता ने सोशल मीडिया पर प्राप्त शिकायतों की भी समीक्षा की और उन विभागों की सराहना की जिन्होंने शिकायत पर तत्काल कार्रवाई की। उन्होंने नोडल अधिकारियों को पिछले साल के कुछ शेष मामलों को एक महीने के भीतर निपटाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 व 2018 के कुछ मामले जिनमें आज तक ए.टी.आर. अपलोड नहीं की गई है, उन्हें 7 दिन में अपलोड किया जाए। सी.एम. विंडो पर जिन विभागों का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं है, उनके विभागाध्यक्षों की बैठक 30 जुलाई को होगी

ठेकेदार के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करने के निर्देश 
पशुपालन विभाग के अंतर्गत आई एक शिकायत,जिसमें ठेकेदार कृष्ण कुमार ने जे.सी.बी.मशीन के टैंडर लेने के लिए नकली दस्तावेज प्रस्तुत किए थे लेकिन विभाग द्वारा इन दस्तावेजों को गलत पाए जाने पर तुरंत प्रभाव से टैंडर रद्द कर दिया गया। इस शिकायत पर संज्ञान लेते हुए ठेकेदार कृष्ण कुमार के खिलाफ धोखाधड़ी करने के मामले में एफ.आई.आर. दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं।

Isha