प्री-बजट परामर्श बैठक में CM खट्टर ने जनहित के विभिन्न मुद्दों पर की चर्चा, पढ़िए पूरी रिपोर्ट(VIDEO)

1/8/2020 9:12:03 PM

गुरुग्राम/चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री ने बुधवार को गुरुग्राम में रियल स्टेट से जुड़े हितधारकों के साथ प्री-बजट परामर्श बैठक की अध्यक्षता की। प्रदेश में पहली बार आम बजट बनाने से पहले समाज के विभिन्न वर्गों से सुझाव लेने के लिए शुरू की गई प्री-बजट परामर्श बैठक के दूसरे सत्र में मुख्यमंत्री ने रियल एस्टेट से जुड़े प्रतिनिधियों से बात करके उनसे बजट में शामिल करने योग्य सुझाव आमंत्रित किए। बैठक में उपस्थित सभी प्रतिनिधि इस बात से खुश थे कि प्रदेश में पहली बार इस तरह की पहल करके आम बजट बनाने से पहले विभिन्न वर्गों की राय ली जा रही है। इन मुद्दों पर हुई चर्चा, पढें-

सस्ती रिहायशी सुविधा करवाई जाए उपलब्ध
बैठक में मुख्यमंत्री ने रियल एस्टेट डेवलपर्स के सामने कहा कि वे दूर-दराज के क्षेत्रों से शहर में काम पर आने वाले लोगों को शहर के नजदीक ही सस्ती रिहायशी सुविधा उपलब्ध करवाना चाहते हैं। उन्होंने इसे वॉक टू वर्क का नाम देते हुए कहा कि हर शहर में प्रतिदिन 15 से 20 किलोमीटर दूर से लोग काम के लिए आते हैं। ऐसे लोगों के लिए रियल एस्टेट डेवलपर सस्ते मकान बना कर दें जो रेंट अर्थात किराए, लीज या फ्री होल्ड पर उपलब्ध करवाए जाएं।

मुख्यालय के साथ 5000 मकान बनवाने का लक्ष्य
मनोहर लाल नेे कहा कि सरकार का जिला मुख्यालय के साथ 5000 मकान बनवाने का लक्ष्य है और पूरे प्रदेश में रियल एस्टेट डेवलपर्स के माध्यम से ऐसे लगभग एक लाख मकान बनवाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि ऐसे मकान बिल्डर स्वयं जमीन खरीद कर बनाएं, राज्य सरकार केवल फैसिलिटेट करेगी। उन्होंने कहा कि हालांकि फरीदाबाद, गुरुग्राम तथा सोनीपत जिलों में ऐसे मकानों की जरूरत कम है लेकिन प्रदेश के पानीपत, करनाल, जींद आदि जिलों में ऐसे मकानों की जरूरत ज्यादा है।

2 से 3 हजार रुपये में मिलेगा मकान
मुख्यमंत्री ने कहा कि रियल एस्टेट डेवलपर्स द्वारा 15 से 20 लाख रुपए तक कीमत के मकान बनाए जाएं, जिन्हें गरीब आदमी हर महीने 2 से 3 हजार रुपये देकर हासिल कर सके। ऐसे मकान लगभग 50 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बनाए जा सकते हैं, जिसमें 2 कमरे तथा बाथरूम व किचन की सुविधा हो। उन्होंने कहा कि इससे प्रतिदिन दूर-दराज से शहरों में काम पर आने वाले लोगों का सड़क पर दबाव कम होगा और उन्हें अपने रोजगार के स्थान के निकट ही रहने की सुविधा मिलेगी। यही नहीं, वह व्यक्ति अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा भी दिलवा पाएगा। 

Shivam