सी.एम. ने लंदन में निवेशकों को बताई हरियाणा की खूबियां

5/13/2018 8:19:34 AM

चंडीगढ़(ब्यूरो): मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में उच्चस्तरीय शिष्टमंडल ने लंदन में आयोजित बैठकों में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की व्यापक संभावनाओं और अवसरों को दर्शाते हुए हरियाणा में निवेश करने के लिए निवेशकों को आकर्षित किया।

इस समय शिष्टमंडल हरियाणा में निवेश लाने के लिए यू.के. के दौरे पर है। इंडो-यूरोपीयन बिजनैस फोरम की बैठक में 100 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिनमें लॉर्ड करण बिलिमोरिया और लॉर्ड राज लूम्बा सहित अन्य निवेशक शामिल थे। इंटरैक्टिव सत्र में हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम (एच.एस.आई.आई.डी.सी.) के प्रबंध निदेशक, टी.एल. सत्यप्रकाश ने हरियाणा के विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध निवेश अवसरों पर प्रस्तुति दी। मुख्यमंत्री ने प्रदेश की क्षमता को दर्शाया और निवेशकों की क्षंकाएं दूर करते हुए हरियाणा में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने ईज ऑफ डूइंग बिजनैस, स्टार्ट-अप, एस.एम.ईज़ और विमानन हब इत्यादि की हरियाणा की परियोजनाओं के संबंध में पूछे गए सवालों के जबाव दिए। शिष्टमंडल ने लंदन में परिवहन प्रणाली पर भी बैठक की। जिसमें गुरुग्राम जैसे शहर के लिए सफल सिटी ट्रांसपोर्ट सिस्टम लागू करने की व्यापक अवधारणा प्रदान की गई।

शिष्टमंडल ने एस.एम.ईज के वरिष्ठ प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की। जिनका यू.के.आई.बी.सी. के एक्सेस इंडिया प्रोग्राम के तहत चयन किया गया। बातचीत के दौरान बिग डाटा टैक्नोलॉजी, ऊर्जा दक्षता, 3डी प्रिंटिंग, एग्रो/फूड प्रोसैसिंग, पर्यटन सहित विभिन्न क्षेत्रों में पेश किए गए हरियाणा के अवसरों पर विचार-विमर्श किया गया।

इस दौरान प्रतिभागियों को आश्वस्त किया गया कि एच.एस.आई.आई.डी.सी. हरियाणा में उद्यम स्थापित करने के इच्छुक एस.एम.ईज के साथ मिलकर कार्य करेगा। इंडो-यू.के. इंस्टीच्यूट ऑफ हैल्थ के साथ भी बैठक हुई। जिसमें हरियाणा के मल्टी-सुपर स्पैशिएलिटी तृतीयक देखभाल अस्पतालों की स्थापना और अन्य सेवाओं में रुचि रखने वाले निवेशकों ने भाग लिया।

Rakhi Yadav