धान खरीदी में बड़े फर्जीवाड़े का सीएम फ्लाइंग ने किया बड़ा खुलासा, मिलर पर लगाया 6 लाख जुर्माना

10/11/2023 6:47:37 PM

कैथल(जयपाल रसूलपुर): हरियाणा में धान का फसली सीजन जोरों पर चल रहा है। बड़ी संख्या में किसान धान लेकर अनाज मंडी पहुंच रहे हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री उड़न दस्ते ने हरियाणा के कैथल में धान खरीद को लेकर एक बड़ा फर्जीवाड़ा पकड़ा है। मिली जानकारी के अनुसार बिना अलॉटमेंट के मार्केट फीस की चोरी कर 12 हजार 163 क्विंटल धान राइस डाला जा रहा था। जिसको लेकर कैथल राईस मिल एसोसिएशन के प्रधान सचिन मित्तल के शेलर पर रेड की सीएम फ्लाइंग टीम ने रेड की है।

बता दें कि अबकी बार डीएफसी कार्यालय द्वारा जिले के आधा दर्जन के करीब राइस मिलों को पीआर धान खरीद की अलॉटमेंट नहीं दी गई थी। जिसमें कैथल जिले के मौजूदा राईस मिल एसोसिएशन के प्रधान सचिन मित्तल की सतनाम राइस मिल का नाम भी शामिल है। जिस पर आज मुख्यमंत्री उड़न दस्ते ने कार्रवाई करते हुए मार्केट फीस की चोरी कर राइस मिल में रखे 32 हजार 434 बैग यानी 12 हजार 163 किवंटल धान को पकड़ा है। जिसका जुर्माना सहित मार्केट फीस सहित 6 लाख 74 हजार 92 रुपए बना, जिसे मौके पर मार्केट कमेटी के सचिव बसाऊ राम द्वारा सतनाम राईस मिल के मालिक सचिन मित्तल से भरवाया गया।

सीएम फ्लाइंग टीम में खाद्य आपूर्ति विभाग की तरफ से जांच करने पहुंचे इंस्पेक्टर विनोद कुमार ने बताया कि आज उन्हें मुख्यमंत्री उड़न दस्ते की तरफ से सूचना प्राप्त हुई थी कि जिले के किसी राइस मिल में निरीक्षण करना है। इसीलिए टीम ने उनको अपने साथ ले लिया था। जब वह जींद रोड स्थित सतनाम राइस मिल में पहुंचे तो राइस मिलर 22 के पास स्टेग ग्रेड-ए धान पाया गया। जिसमें 32 हजार 434 बैग यानी 12 हजार 163 किवंटल धान था। जिसको विभाग द्वारा अभी तक धान खरीदने की अलॉटमेंट जारी नहीं की गई है।

वहीं मामले के बारे में जानकारी देते हुए कैथल मार्केट कमेटी सचिव बसाऊ राम ने बताया कि वह फिलहाल इस पूरे मामले की जांच कर रहे हैं। मंडी एक्ट के अनुसार यदि राइस मिल में बिना अलॉटमेंट के और मार्केट फीस के धान मिलता है तो उसके खिलाफ जुर्माना और मार्केट फीस भरवाने का प्रावधान है।

धान के सीजन में सीएम फ्लाईंग ने भले ही यह पहला मामला पकड़ा हो परंतु बड़े सवाल मार्केट कमेटी के अधिकारियों की कार्य शैली पर भी खड़े हो रहे हैं, क्योंकि जिले में ऐसे ही न जाने कितने राइस मिलर मार्केट फीस की चोरी कर रहे होंगे। जिनको मार्केट कमेटी विभाग के अधिकारी अभी तक पकड़ नहीं पाए या फिर इन्हीं की मिलीभगत से यह सब कार्य चल रहा है। अब देखना होगा की मार्केटिंग बोर्ड के मुख्यालय द्वारा ऐसे लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ भी कोई कार्रवाई अमल में लाई जाएगी या फिर सेटिंग का यह खेल ऐसे ही चलता रहेगा।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Saurabh Pal