छात्रों की सेहत बिगाड़ रही NCERT की किताबें

4/6/2024 7:02:41 PM

गुड़गांव, (ब्यूरो): कहतें हैं किताबों से छात्रों बेहतर शिक्षा मिलती है और उनका ज्ञान बढ़ता है, लेकिन आजकर बाजार में बिक्री हो रही किताबें बच्चों का ज्ञान बढ़ाने के साथ ही उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा रही है। किताबें पढ़कर बच्चे बीमार हो रहे हैं। न केवल बच्चों की सेहत में गिरावट हो रही है बल्कि उनकी नजर भी कमजोर हो रही है। किताबों से हो रहे सेहत के नुकसान को रोकने के लिए आज शिक्षा विभाग और सीएम फ्लाइंग की टीम आगे आई और गुड़गांव के सदर बाजार में छापेमारी की। टीम ने यहां से नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग यानी NCERT के नाम पर बेची जा रही नकली किताबों का भंडाफोड़ किया। टीम ने कई दुकानों पर छापे मारते हुए भारी मात्रा में नकली किताबें बरामद की हैं।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

दरअसल, सीएम फ्लाइंग को नकली किताबें बेचे जाने की सूचना मिली थी। इस सूचना के आधार पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर टीम गठित की गई और सदर बाजार में सात दुकानों पर छापेमारी की गई। छापेमारी की सूचना जैसे ही बाजार में फैली वैसे ही कई दुकानदार अपनी दुकानें बंद कर भाग गए। सीएम फ्लाइंग के डीएसपी इंद्रजीत सिंह के मुताबिक, कई दिनों से लगातार शिकायत मिलने के बाद यह कार्रवाई की गई है। सूचना मिलने के बाद सीएम फ्लाइंग की टीम ने अपने स्तर पर कई दिन तक सदर बाजार में पुस्तक विक्रेताओं के पास खुफिया रूप से जाकर पूरी जांच पड़ताल की। जांच पड़ताल में नकली किताबों की बिक्री की पुष्टि होने के बाद NCERT के विशेषज्ञों और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर टीमों का गठन किया गया और यह रेड की गई। छापेमारी के दौरान NCERT के नाम पर बेची जा रही नकली किताबें बरामद की गई। 

 

NCERT के विशेषज्ञों का कहना है कि नकली किताबों की बिक्री कर छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। नकली किताबें छात्रों के सेहत और आंखों के लिए बेहद हानिकारक है। नकली किताबें छापने वाले घटिया कागज और स्याही का प्रयोग करते हैं। फिलहाल नकली किताबों को टीम ने कब्जे मेंं ले लिया है। मामले की जांच की जा रही है। जांच में सामने आने वाले तथ्यों के आधार पर आगामी कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है और यह पता लगाया जा रहा है कि यह किताबें कहां से बाजार में भेजी जा रही हैं और जो दुकानदार रेड के दौरान दुकानें बंद कर भाग गए उनके खिलाफ भी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

Content Editor

Pawan Kumar Sethi