CM फ्लाइंग ने की छापेमारी, भट्‌ठे को बंद करने के आदेश बाद भी किया चालू, जला रहे प्रतिबंधित कार्बन

7/15/2022 11:59:33 AM

सोनीपत राम सिंहमार) : सोनीपत के गांव पिनाना में न्यू शिव भट्ठे पर सीएम फ्लाइंग की टीम ने छापेमारी की। भट्‌ठे को राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) के आदेशों की अवहेलना कर खोलने के साथ ही वहां पर प्रतिबंधित कार्बन जलाया जा रहा था। इस मामले में खाद्य एवं पूर्ति विभाग के निरीक्षक ने मोहाना थाने में मामला दर्ज कराया है।



डीएसपी अजीत सिंह ने बताया कि पिनाना में एनजीटी के प्रतिबंध के बाद भी भट्‌ठा खोलने की सूचना मिली थी। जिस पर करनाल टीम में शामिल एसआई सुकम पाल के साथ एसआई शेर सिंह व एएसआई वीरेंद्र की टीम को भेजा गया था। उनके साथ खाद्य एवं पूर्ति विभाग के निरीक्षक नवीन पालीवाल, दीपक भारद्वाज, नरेंद्र मलिक, उप निरीक्षक मंदीप व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एसडीओ रविंद्र यादव भी थे। टीम ने मौके पर जाकर छापा मारा तो न्यू शिव भट्‌ठा चलता हुआ मिला, जबकि एनजीटी ने 29 जून के बाद भट्‌ठे बंद करने के आदेश दिए थे। उसके बावजूद भट्‌ठे को चलाया जा रहा था। भट्‌ठा दिल्ली के सेक्टर-14 निवासी योगेंद्र के नाम पर है।

एसडीओ रविंद्र यादव ने जांच कर बताया कि भट्‌ठा चालू रखने के साथ ही यहां प्रतिबंधित कार्बन जलाई जा रही है। जिससे काफी मात्रा में प्रदूषित धुआ निकल रहा है। यह आसपास के लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित करने के साथ ही क्षेत्र में फसल में भी नुकसान कर सकता है। उन्होंने इसे लेकर कार्रवाई करने की सिफारिस की है। खाद्य आपूर्ति विभाग की तरफ से भी डीएफएससी को लिखकर भट्‌ठे का लाइसेंस रद्द या निलंबित करने की सिफारिस किए जाने की बात कही गई है।

वहीं इस मामले में खाद्य एवं पूर्ति विभाग के निरीक्षक नवीन पालीवाल ने मोहाना थाना पुलिस को शिकायत दी है। साथ ही मौके से दो ट्राली में भरा कार्बन व काफी मात्रा में कट्‌टों में भरा गया कार्बन मिला है। पुलिस ने नवीन पालीवाल के बयान पर एयर पॉल्यूशन एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिल मामले की जांच कर रही है। मुख्यमंत्री उड़नदस्ता की टीम के भट्‌ठों पर छापे मारने का पता लगने पर कई अन्य भट्‌ठा संचालक भट्ठे बंद कर भाग गए। मुख्यमंत्री उड़नदस्ता का कहना है कि लगातार छापे मार कार्रवाई की जाएगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 
 

Content Writer

Manisha rana