दिवाली से पहले तीन दूध-पनीर डेयरियों पर सीएम फ्लाइंग की छापेमारी, विभाग ने भरे सैंपल

11/1/2021 5:00:44 PM

नूंह (एके बघेल): दिवाली के त्यौहार पर नकली मिठाइयों पर रोक लगाने के मकसद से खाद्य एवं सुरक्षा विभाग की टीम ने पुन्हाना में चल रही दूध-पनीर की डेरियों पर सीएम फ्लाइंग के नेतृत्व में छापेमारी की। इस दौरान सीएम फ्लाइंग की टीम ने अनाज मंडी के सामने अख्तर पनीर डेयरी, बीसरू रोड़ स्थित इकबाल पनीर डेयरी व लहर वाड़ी रोड पर सुरेन्द्र पनीर डेयरी से छापेमारी कर दूध, क्रिम व पनीर के सैंपल एकत्रित किए। 

छापेमारी के दौरान शहर में चल रही दर्जनों डेयरियों में हड़कंप मच गया। डेयरी संचालक अपनी-अपनी डेयरियो को बंद करके भाग गए। कार्यवाही के दौरान गुप्तचर विभाग के साथ-साथ स्थानीय पुलिस प्रशासन भी मौजूद रहा। छापेमारी से जिले में मिलावटखोरों में भय का माहौल है। 

इस बारे जिला फूड सेफ्टी अधिकारी श्यामलाल ने बताया कि विभाग को बार-बार शिकायत मिल रही थी कि पुन्हाना में स्थित डेयरियों पर पाउडर का प्रयोग कर पनीर व दूध बनाया जाता है, जिससे एनसीआर सहित दूर दराज शहरों में सप्लाई किया जाता है। आगामी त्यौहार को देखते नकली दुध व मिलावटी पनीर मक्खन पर रोकथाम के लिए तीन पनीर डेयरियों पर छापेमारी कर सैंपल लिए गए। 

फूड सेफ्टी अधिकारी के अनुसार छापे में डेयरियों से कोई रासायनिक व कृत्रिम पदार्थ बरामद नहीं हुआ जिसका इस्तेमाल दूध उत्पाद तैयार करने में किया जा रहा हो। उन्होंने बताया कि फिलहाल सैंपलों को जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। जांच में अगर मिलावट पाई गई तो आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कठोर कार्यवाही की जाएगी। जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को बक्शा नहीं जाएगा। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

vinod kumar