सीएम फ्लाइंग की टीमों ने एक साथ कई पेस्टीसाईड स्टोरों पर की छापेमारी, मचा हड़कंप

3/11/2019 5:56:25 PM

ब्यूरो: प्रदेश भर में खाद, बीज, कीटनाशक दवाइयों की दुकानों व गोदामों पर मिल रही अनियमिताओं की शिकायत के बाद आज सीएम फ्लाइंग की विभिन्न टीमों ने ताबड़तोड़ छापेमारी की, जिससे संबंधित दुकानदारों में हड़कंप मचा रहा। टीमों ने अलग-अलग जगहों पर की गई छापेमारी के दौरान वहां से सेंपल भरे, जिन्हें लैब में भिजवा दिया गया है। यदि सैंपलों में कोई कमी पाई जाती है तो संबंधित दुकान अथवा गोदाम के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यमुनानगर में सीएम फ्लाईंग की टीम में कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ गुणवत्ता नियंत्रक अधिकारी समेत कई अधिकारी थे। सीएम फ्लाइंग की टीम ने खाद कीटनाशक बीज दवाइयां रखने वाली कई दुकानों में जाकर स्टॉक रजिस्टर व लाइसेंस चेक किया। साथ ही दवाइयों की एक्सपायरी डेट को भी चेक किया। खाद के सेंपल लिए गए। वहीं भिवानी, रेवाड़ी व सोनीपत के गोहाना में भी कुछ यही प्रक्रियाएं अपनाई गईं।



अधिकारियों ने बताया कि किसानों को मिलने वाली खाद की कालाबाजारी की शिकायत पर भी जांच की जा रही है। पहले भी मामले दर्ज करवाये गए हैं, दोषी पाए जाने वाले स्टोर लाइसेंस धारकों के लाइसेंस रद्द भी किये गए। आज लिए गए सैम्पल्स को लैब में भेजा जाएगा अगर कोई खामी पाई गई तो इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।



दुकान बंद कर के भागने वालों का रद्द होगा लाईसेंस
भिवानी में सीएम फ्लाईंग की टीम के साथ एग्रीकल्चर विभाग व स्थानीय पुलिस भी छापेमारी में शामिल रही। जिसके बाद भिवानी अनाज मंडी के खाद-बीज दुकानदारों में हडक़ंप मचा रहा। इस दौरान कुछ दुकानदार एकाएक दुकान को ताला जड़ चलते बने। इस संबंध में अधिकारी राजबीर ने बताया कि उच्च अधिकारियों के आदेश से ये छापेमारी की जा रही है।

इसमें पेस्टीसाईड व खाद की गुणवत्ता की जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जो दुकानदार छापेमारी की सूचना के बाद अचानक दुकान बंद करके चले गए है, उन्हें फोन करके बुलाया जाएगा। यदि वे फिर भी नहीं आते है तो उनके लाईसेंस कैंसिल करने की प्रक्रिया चलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रतिबंधित दवाएं पाएं जाने पर 10 हजार रूपये जुर्माने से लेकर 7 वर्ष तक की सजा का प्रावधान है।

Shivam