CM खट्टर ने पेश किया सरकार के 100 दिनों का रिपोर्ट कार्ड, जानें पूरा ब्याैरा

2/7/2020 8:09:33 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने शुक्रवार को सरकार के 100 दिन का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। उन्‍होंने कहा कि हमारी गठबंधन की सरकार को सौ दिन पूरे हो गए हैं और हम राज्‍य को विकास के पथ पर अग्रसर करने का काम कर रहे हैं। उन्होंने सरकार की अभी तक की गई घोषणाओं को दोहराया। सीएम ने कहा कि हरियाणा के 872 गांव में शराबबंदी लागू हो गई है। इन गांवों ने शराब के ठेके बंद करने को लेकर ग्राम सभा में रेजोल्यूशन पास किया था। 

धान घोटाले पर प्रतिक्रिया देते हुए सीएम खट्टर ने कहा कि हमारी ही सरकार है जो कहीं कमी पता लगती है तो उसकी जांच करवाती है। इसकी वैरिफिकेशन भी हमने करवाई है। 90 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ तो हमने बताया। मैं विधानसभा में भी कह चुका हूं कि जो भी दोषी मिलेगा उस पर कार्रवाई की जाएगी। 

वहीं इस पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हरियाणा हिंदुस्तान का इकौलता राज्य है, जहां दो बार राइस मिलर के धान की फिजिकल वेरिफिकेशन मिली है। इसमें 36,000 मीट्रिक टन धान कम पाई गई, जबकि पूरे प्रदेश में 64 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद गई थी। ऐसे में महज आधा प्रतिशत धान कम मिली है। 

दुष्यंत ने कहा कि धान का सूखने पर वजन कम होता है, इसलिए 1 प्रतिशत कम होने की छूट होती है। जिन-जिन राइस मिल में 1 प्रतिशत से कम धान मिली है, उन पर कार्रवाई की जाएगी। अभी ऐसे राइस मिलर का पैसा सरकार ने रोक रखा है। उन्होंने पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा पर निशाना साधते हुए कहा कि उनके राज में 65 हजार मीट्रिक टन धान साल के अंत में कम थी। वे लिखकर दें हम पिछले 10 साल की जांच सीबीआई से करवाने को तैयार हैं। 

कुरुक्षेत्र में बनेगा रविदास धाम
सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि गुरु रविदास की स्मृति में गुरु रविदास धाम की स्थापना कुरुक्षेत्र में की जाएगी। इसके लिए 5 एकड़ जमीन कुरुक्षेत्र में उपलब्ध करवाई जाएगी। 

हरियाणा के उद्योगों में 75 प्रतिशत लोगों को मिलेगा काम
सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हरियाणा के उद्योगों में 75 प्रतिशत हरियाणावासियों को रोजगार देने की पॉलिसी को लागू किया जाएगा। पहले स्थिति का अध्ययन किया जाएगा। उद्योगों से आंकड़े जुटाए जाएंगे कि किस-किस कंपनी में कितने कर्मचारी हरियाणा के हैं। जिनमें संख्या कम है, उनमें संख्या पूरी की जाएगी। हालांकि योग्य कर्मचारी न मिलने पर उन्हें दूसरे राज्यों के कर्मचारियों को नियुक्त करने की छूट होगी। अभी यह मैडेटरी नहीं है।

मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल द्वारा दिए गए कामकाज का ब्‍यौरा-
1. हर विधायक के लिए क्षेत्र के विकास के लिए पांच करोड़ की घोषणा।
2. गांवों की सीमा में शराब की बिक्री का नहीं करने फैसला। कुल 872 गांवो में नहीं खुलेंगे शराब ठेके।
3. किसान एग्रो बिजनेस में अपने फार्म खोल सकते हैं। अब एग्रो इंडस्ट्री में बिजली सस्ती देंगे।
4. अकुशल श्रमिकों को 75 फीसदी रोजगार का फैसला किया।
5. अदालतों में हिंदी भाषा के काम के लिए उठाया गया कदम।
6. अनुसूचित जाति के विद्याथियों को स्‍नातकोत्‍तर तक आरक्षण का लाभ।
7. राजस्व विभाग के पहले मंगलवार को सभी अधिकारी लोगों के केसों की सुनवाई करेंगे।
8. नई योजनाएं शुरू कींं। जल जीवन मिशन- हर घर में नल योजना 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य।
9. छात्रों को फ्री पुस्तक की सुविधाएं।
10. किसानों के लोए पशु क्रेडिट कार्ड सुविधा।
11. ग्रामीण इलाकों में लाल डोरा के तहत किसानों को उनका मालिकाना हक। पूरे प्रदेश में लागू होगा।
12. किसान को सब्जी मंडी, शुगर मिलों में सस्ता भोजन की सुविधा शुरू की।
13. हरियाणा रोडवेज में किलोमीटर स्कीम को लागू किया, 66 बसें शुरू, 33 आनी हैं।
14. खनन क्षेत्र में ई रवाना स्कीम और ई डीलिंग सेवा शुरू की है। खनन में जनवरी में 85 करोड़ का रेवेन्यू आया।
15. करीब 450 वाहनों को अवैध रूप से चलने पर पकड़ा गया।
16. नई अनुकंपा (एक्सग्रेसिया) प्रणाली शुरू की। इसके तहत 52 साल से पहले कर्मचारी की मौत होती है तो परिजन को नौकरी मिलेगी।
17. परिवार का कार्ड बनाने के लिए व्यवस्था शुरू की है। हर परिवार का पहचान कार्ड बनेगा। सरकारी योजनाओं का लाभ इसके जरिये मिलेगा।
18. मुख्यमंत्री परिवार योजना का आज से शुभारंभ, 1.80 हजार लोगों को इसका फायदा मिलेगा, 6 हजार रुपये मिलेंगे। 2-2 हजार के हिसाब से आज सभी खातों में 4 हजार पहुंच जाएंगे, मार्च में तीसरी किश्त।

Edited By

vinod kumar