CM खट्टर ने जारी की नोटिफिकेशन, अब आयुष्मान योजना के तहत होगा कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज

3/26/2020 11:25:52 AM

फरीदाबाद (सुधीर राघव) : कोरोना वायरस के संभावित मरीजों को क्वारेंटाइन में रखने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग आयुष्मान भारत के अन्तर्गत निजी चिकित्सालयों, स्कूल, होटलों, सरकारी गेस्ट हाउसों को आईसोलेशन वार्ड बनाने के लिए हायर करेगा। इतना ही नहीं प्रदेश सरकार कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज भी प्रधानमंत्री जनआरोज्य आयुष्मान भारत योजना के पैकेज में ही करेगी। इसके लिए मंगलवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।  

प्रदेश के आयुष्मान भारत योजना के नोडल ऑफिसर डॉ. रवि विमल ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए मंगलवार को सीएम ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक आयोजित की थी। जिसमें उन्होंने कोरोना वायरस के कंफर्म और संभावित मरीजों का इलाज करने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया। उन्होंने बताया कि सांस से जुड़ी महामारी (कोरोना) को आयुष्मान के दायरे में लिया गया है। इसमें आयुष्मान भारत योजना के पात्र परिवारों एवं लाभार्थियों को तो इलाज मिलेगा ही लेकिन उन लोगों को भी इलाज दिया जाएगा जो कोरोना वायरस के मरीज हैं। 

अधिकारियों के अनुसार इसके लिए बिल्डर संग स्कूल प्रबंधकों से बात की जा रही है। बहुत जल्द इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा। इससे विभाग द्वारा निर्धारित टारगेट को पूरा करने में आसानी होगी। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मौजूदा समय में सरकारी व निजी अस्पतालों को मिलाकर आईसोलेशन वार्ड में 300 बेड आरक्षित हैं। इसके अलावा 250 के आसपास क्वारेंटाइन वार्ड भी हैं। यहां कोरोना संभावित संक्रमितों को रखा जा रहा है। अधिकारी के अनुसार जिस तरह से अभी भी विदेश से आए लोगों की स्क्रीनिंग हो रही है। उसे देखते हुए जल्द ही कोरंंटाइन बेड की संख्या को और बढ़ाया जाएगा। इसकी योजना बनाई जा रही है। डिप्टी सीएमओ डॉ रामभगत ने बताया कि इससे काफी फायदा होगा। मरीजों को क्वारेंटाइन करने में आसानी होगी।

Isha