BPL परिवारों के लिए सीएम खट्टर का बड़ा ऐलान, मृत्यु होने पर मिलेंगे 2 लाख रुपये

5/13/2021 6:45:54 PM

चंडीगढ़ (धरणी): कोरोना के बढ़ते कहर के बीच हरियाणा के मुख्मयंत्री मनोहर लाल ने राज्य के बीपीएल परिवारों के लिए वीरवार को बड़ी घोषणा की है। इस घोषणा के तहत बीपीएल परिवार के किसी भी सदस्य, जिसकी ऊपर 18 से 50 के बीच है, की मृत्यु किसी भी कारण जैसे बीमीरी, कोरोना या दुर्घटना में हो जाती हो तो उसे सरकार 2 लाख रुपये देगी। मुख्यमंत्री के इस घोषणा से बीपीएल परिवारों को काफी राहत मिलेगी।

इस घोषणा के बारे में बताते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना लागू की हुई है। इस योजना में निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए मिलते हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 18 से 50 वर्ष की आयु के व्यक्ति को 2 लाख रुपए का बीमा कवर मिलता है। इसके लिए उसे सालाना 330 रुपए का प्रीमियम भरना होता है। हमने इसी को नया रुप दिया है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बीपीएल आज ही बैंक में जाए और वहां जाकर एक फार्म भरें। उस फार्म को भरकर वह वहां दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिनका जनधन खाता खुला है, पहली किस्त का 330 रुपये उनके जनधन खाते में जमा होने चाहिए। पहली किस्त बीमा कंपनी जिस दिन भी उसको लागू करेगी, वह बैंक से पैसा ले लेंगे। उस पैसो को जो इस महीने की पहली किस्त होगी उसे हम तुरंत रिवर्स करेंगे।

उन्होंने कहा कि जाएगा उनके खाते ही, लेकिन हम उनके ही खाते में रिवर्स कर देंगे और आगे लगातार 50 वर्ष तक वो पैसा सरकार अपने पास से देगी। ताकि किसी भी कारण से बीमीर, कोविड या दुर्घटना आदि में मौत हो जाए तो उसे 2 लाख तुरंत मिल जाए। ये 2 लाख का प्रीमियम हर साल का सरकार भरेगी। 18 से 50 वर्ष को लोगों की संख्या अनुमानित 50 लाख बैठेगी, जोकि बीपीएल परिवार से हैं। 1 मार्च से यह फार्म भरना शुरु हुए हैं और 31 मई तक यह फार्म भरे जाएंगे। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

vinod kumar