कोरोना से राहत के लिए आवंटित होंगे 135 करोड़ रुपये, बिजली बिल में स्थाई शुल्क में छूट: सीएम

4/16/2020 12:45:35 AM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल  ने बुधवार को ‘हरियाणा आज’ कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने सरकार द्वारा जरूरतमंदों को तीन महीने के राशन प्रदान करने के लिए 135 करोड़ रुपये की राशि आवंटित करने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने अपील करते हुए कहा कि जीवन में कई बार हमें आवश्यकता के बजाय महत्व को देखते हुए निर्णय लेना होता है, गरीबों की मदद करना इस समय हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। इसलिए मैं समाज के हर वर्ग से आग्रह करता हूं कि वे आगे आएं और एकजुट होकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ें।

बिजली विभाग ने 2 महीने के लिए स्थाई शुल्क में दी छूट 
उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा जरूरतमंदों को तीन महीने के राशन प्रदान करने के लिए 135 करोड़ रुपये की राशि आवंटित करवाई जाएगी। पाँच विभागों नामत: स्वास्थ्य, गृह, चिकित्सा शिक्षा, पंचायती राज और शहरी स्थानीय निकाय विभागों को 500 करोड़ रुपये की राशि उपलब्ध करवाई गई है, ताकि इन विभागों को कोरोना की लड़ाई लडऩे में किसी भी प्रकार की बाधा न आए। बिजली विभाग ने भी 2 महीने के लिए स्थाई शुल्क में छूट दी है। 

438 करोड़ रुपये हस्तांतरित, जल्द ही बाकी लाभार्थियों को दिया जाएगा
मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि लगभग 23 लाख लाभार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान की गई है, जिसमें मुख्यमंत्री आवास समृद्धि योजना के 12.50 लाख लाभार्थी, 3.50 लाख कंस्ट्रक्शन वर्कर्स, 6.4 लाख बीपीएल परिवार और असंगठित क्षेत्र के 1 लाख श्रमिक शामिल हैं। उन्होंने कहा कि अब तक 13 लाख लाभार्थियों के खातों में 438 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए हैं और जल्द ही शेष लाभार्थियों को वित्तीय सहायता हस्तांतरित की जाएगी।

15,000 से कम कमाने वालों के ईपीएफ खाते में दिया जाएगा अंशदान
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा इस संकट के समय में विभिन्न्न योजनाओं के माध्यम से लोगों को राहत पहुंचाने का काम किया है, जिसमें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, अंत्योदय अन्न योजना, उज्ज्वला योजना के तहत तीन महीने के लिए मुफ्त एलपीजी सिलेंडर, वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और दिव्यांगों के लाभ के लिए प्रति माह 1,000 रुपये, प्रधान मंत्री किसान मानधन योजना के तहत 2000 रुपये, प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत महिला लाभार्थियों को तीन महीने के लिए 500-500 रुपये, 15,000 रुपये प्रति माह से कम कमाने वालों के लिए ईपीएफ खाते में अगले तीन महीने के लिए अंशदान, सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा केंद्रों के लिए बीमा योजना और मनरेगा के तहत प्रति दिन मजदूरी बढ़ाना शमिल है।

आढ़ती किसानों की फसल खरीद में करें मदद
उन्होंने कहा कि इस कठिन अवधि के दौरान किसानों की सुविधा के लिए सरसों की खरीद के लिए पिछले साल की तुलना में इस बार मंडियों की संख्या 66 से बढ़ाकर 143 की गई है। उन्होंने कहा कि खरीद के पहले दिन आज मंडियों में अपनी फसलों को बेचने के लिए लगभग 7000 किसानों को बुलाया गया था। उन्होंने कहा कि आढ़ती प्रत्येक खरीद केंद्र पर जाकर किसानों की फसल की खरीद में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं और किसानों को उनकी फसल बेचने में मदद कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि संकट के इस समय में प्रदेश सरकार और आढ़तियों के संयुक्त प्रयास खरीद प्रक्रिया को किसानों और मजदूरों के लिए निश्चित रूप से आसान बनाएंगे।

कोरोना जल्द ही हरियाणा से हारेगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन में कई बार हमें आवश्यकता के बजाय महत्व को देखते हुए निर्णय लेना होता है, गरीबों की मदद करना इस समय हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। इसलिए मैं समाज के हर वर्ग से आग्रह करता हूं कि वे आगे आएं और एकजुट होकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ें। उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि अच्छा समय आएगा और उम्मीद है कि जल्द ही स्थिति सामान्य होगी और कोरोना हरियाणा से हारेगा और भारत से भागेगा।

Shivam