CM खट्टर मई में करेंगे यूके की यात्रा, उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का करेंगे नेतृत्व

4/24/2018 10:29:42 AM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, शहरी विकास, वैश्विक शहर, विमानन, बुनियादी ढांचे और कृषि सहित पारस्परिक हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए अगले महीने यूनाइटेड किंगडम में उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। वह यूके में भारतीय मूल के निवासियों को भी संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री सोमवार को चंडीगढ़ में  यूनाइटेड किंगडम के स्थायी सचिव और अध्यक्ष साइमन मैकडॉनल्ड्स के नेतृत्व में मुलाकात के लिए आए एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत कर रहे थे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गुरूग्राम और फरीदाबाद के पैटर्न पर सोनीपत और बहादुरगढ़ का विकास कर रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के करीब होने के नाते, इन शहरों में औद्योगिक विकास की बड़ी संभावना है। यद्यपि हरियाणा मुख्य रूप से एक कृषि राज्य है लेकिन पिछले कुछ सालों में औद्योगीकरण के प्रति बड़े कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य की 65 प्रतिशत आबादी कृषि और संबद्ध क्षेत्र में लगी हुई है। देश की कुल जनसंख्या का केवल 1.4 प्रतिशत होने के बावजूद हरियाणा राष्ट्रीय पूल में अनाज का सबसे बड़ा योगदानकर्ता है। इसके अलावा, हरियाणा बासमती चावल का सबसे बड़ा निर्यातक भी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य नई दिल्ली से करीब 150 किलोमीटर दूर हिसार में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा विकसित करने जा रहा है। इस हवाई अड्डे के लिए लगभग 2400 एकड़ जमीन भूमि उपलब्ध है। राज्य में पहले ही हिसार में घरेलू हवाई अड्डा है और दिल्ली और चंडीगढ़ की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी अगले छह महीनों में शुरू की जाएगी। बाद में कनेक्टिविटी का विस्तार किया जाएगा। इस क्षेत्र के विकास में छह प्रमुख बुनियादी ढांचा डेवलपर्स ने रुचि दिखाई है। वहीं साइमन मैकडॉनल्ड्स ने मुख्यमंत्री को सूचित किया कि ब्रिटेन के पास वैश्विक शहर के विकास में विशेषज्ञता है। उदाहरण का हवाला देते हुए, उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में कैनरी घाट एक अविकसित शहर था लेकिन अब यह एक व्यापारिक शहर बन गया है।

Nisha Bhardwaj