CM मनोहर लाल ने सिरसा में साइक्लोथॉन को दिखाई हरी झंडी, कहा- नशा मुक्त हरियाणा बनाना सरकार का लक्ष्य

9/17/2023 2:03:12 PM

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नशा मुक्त हरियाणा अभियान के लक्ष्य के साथ प्रदेश का दौरा कर रही साइक्लोथॉन को आज सिरसा में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि आज की साइक्लोथॉन में जनभागीदारी ने साल 2019 में आयोजित मैराथन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सीएम खट्टर ने कहा कि हरियाणा जिस प्रकार से ड्रग्स की गिरफ्त में फंसता चला जा रहा है, यह चिंता का विषय है और यह साइक्लोथॉन यात्रा जागरुकता पैदा करने में सार्थक साबित हो रही है।
 
मुख्यमंत्री रविवार को सिरसा के शहीद भगत सिंह स्टेडियम के मुख्य द्वार पर साइक्लोथॉन यात्रा को हरी झंडी दिखाने से पहले यात्रा में भाग ले रहे प्रतिभागियों व आमजन को संबोधित कर रहे थे। इस यात्रा में स्कूलों, महाविद्यालयों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों से भाग ले रहे साइक्लिस्ट का धन्यवाद किया। उल्लखेनीय है कि एक सितंबर को करनाल से साइक्लोथॉन यात्रा शुरु की गई थी और यह अब तक 15 जिलों में ड्रग फ्री हरियाणा का संदेश पहुंचा चुकी है और 25 सितंबर को यह यात्रा करनाल में सम्पन्न होगी।
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस की दी बधाई
 
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि आज का दिन हम सभी के लिए प्रेरणा का विषय है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म दिवस है। पूरे देश में लोग सेवा कार्यों के माध्यम से जनता की सेवा कर रहे हैं और प्रधानमंत्री की दीर्घ आयु की कामना कर रहे है। उन्होंने प्रार्थना की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी प्रकार प्रधानसेवक बनकर देश की निरंतर सेवा करते रहे हैं तथा लोगों में प्रेरणा जागृत करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों का भारत बनाने के लिए हरियाणा सरकार लगातार केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम कर रही है।
 
मनोहर लाल ने कहा कि 17 सितंबर का दिन एक और कारण से भी खास है, आज भगवान विश्वकर्मा का जन्म दिवस है। सरकार भगवान विश्वकर्मा के जन्म दिवस को राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के रुप में मनाती है। उन्होंने देश व प्रदेश के श्रमिकों, मजदूरों, कारिगरों व कामगारों को बधाई व शुभकामनाएं दी।
 
दो लाख के पार हो चुका है साइक्लिस्ट का आंकड़ा, बनेगा विश्व रिकॉर्ड
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि साइक्लोथॉन यात्रा में जनभागीदारी का आंकड़ा अब तक दो लाख के पार हो चुका है। आने वाले दिनों में यह यात्रा फतेहाबाद, रतिया, टोहाना, उकलाना, जींद, कैथल, कुरुक्षेत्र, अंबाला, पंचकूला, यमुनानगर होते हुए करनाल में सम्पन्न होगी। मध्य प्रदेश में आयोजित की गई साइक्लोथॉन में भागीदारी करने वालों की अधिकतम संख्या 35 हजार तक थी। हरियाणा में चलाई जा रही साइक्लोथॉन यात्रा में 3 लाख लोगों की भागीदारी की संभावना है और यह विश्व रिकॉर्ड बनने जा रहा है।
 
सिरसा व फतेहाबाद में नशा चिंता का विषय
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि साइक्लोथॉन यात्रा नशा मुक्ति के संदेश के अपने उद्देश्य में सफल हो रही है। इस यात्रा का उद्देश्य स्पष्ट है कि हमें ड्रग फ्री हरियाणा बनाना है। हालांकि बड़ी चिंता का विषय है कि सिरसा व फतेहाबाद जिला नशे से सबसे अधिक प्रभावित हैं। प्रदेश के अधिकतर जिलों में एक दिन की यात्रा चलाई गई है लेकिन सिरसा जिला में विशेष तौर पर यह तीन दिनों तक चलाई गई है।
 
युवा जागरुक होगा तो भारत बनेगा पुन: विश्वगुरु
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश का युवा अगर जागरूक होगा तो भारत को पुन: विश्वगुरु बनाने से कोई रोक नहीं सकता। युवा स्वयं तो संकल्प लें ही, साथ ही अपने नजदीकी लोगों को भी यह संदेश दें कि इस बीमारी से बचें। युवा देश की पूंजी है और हमें आने वाले भविष्य के युवा को सुरक्षित करना जरूरी है। हमारे देश की प्रगति युवा है, युवा जोश है, होश है आकाश है तथा आगे बढऩे के लिए प्रेरणा है।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि ड्रग फ्री हरियाणा अभियान को सफल बनाने के लिए तीन मुख्य कदम है। नशे का सेवन करने वाले व्यक्तियों को डिएडिक्शन सेंटर (नशा मुक्ति केंद्रों) में पहुंचाना ताकि वे नशा छोड़कर समाज की मुख्यधारा में शामिल हो सकें। कानूनी प्रावधान के अंतर्गत ड्रग के तस्करों के खिलाफ कड़े कदम उठाए जाएं तथा उन्हें सलाखों के पीछे पहुंचाया जाए।
 
उन्होंने कहा कि अभिभावक अपने बच्चों को संभालें, यदि युवाओं का जीवन बचेगा तो समाज, प्रदेश व देश सुरक्षित होगा। युवाओं में नशे के दुष्परिणामों को लेकर जागरुकता पैदा की जाए ताकि वे इन व्यसनों से दूर रहें। मुख्यमंत्री ने आह्वान किया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए इसी प्रकार जी जान से जुटे रहे, इस यज्ञ की ज्वाला को जलाए रखें, इस अभियान के साथ आगे बढ़ते रहें।
 
साइक्लोथॉन में शामिल 74 वर्षीय महिला कर रही है जागरूकता उत्पन्न
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि साइक्लोथॉन में रोहतक से 74 वर्षीय कमलेश राणा शामिल हैं जो एक उदाहरण भी प्रस्तुत कर रही हैं। वे लगातार साइकिल चलाती आ रही हैं। रोहतक जिला की रहने वाली कमलेश राणा ने नशा मुक्ति के लिए 2020 से साइकिल यात्रा की शुरुआत की थी। तब से लेकर अब तक वे लगातार इस प्रकार की मुहिम का हिस्सा बनती आ रही हैं। इसके अलावा दो अन्य बुजुर्ग भी 75 व 76 वर्ष हैं। उनके जज्बे को नमन करते हुए कहा कि वे हम सबके लिए प्रेरणा दायक हैं।
 
पंजाबी सिंगर मनकीरत औलख के गीतों पर जमकर झूमे युवा
 
कार्यक्रम में जब मशहूर पंजाबी सिंगर मनकीरत औलख पहुंचे तो माहौल जोश से लबरेज हो गया। मनकीरत औलख के मंच पर पहुंचने पर लोगों ने अभिवादन किया तो तालियों की गडग़ड़ाहट से मैदान गूंज उठा। पंजाबी गायक ने जब अपने लोकप्रिय गीतों की प्रस्तुति देनी शुरु की तो हर कोई खुद को थिरकने से नहीं रोक पाया। उन्होंने अपने गीतों के माध्यम से राज्य सरकार के संकल्प नशा मुक्त हरियाणा के बारे संदेश देते हुए लोगों को जागरूक किया।
 

Content Writer

Manisha rana