सीएम मनोहर लाल ने 4536 पदों के सृजन के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान की: अनिल विज

punjabkesari.in Thursday, Feb 09, 2023 - 10:32 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य पुलिस में सब-इंस्पेक्टर, सहायक सब-इंस्पेक्टर और हैड-कांस्टेबल के 4536 पदों का सृजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन पदों के सृजन से पुलिस विभाग में पदोन्नति की असमानता समाप्त होगी और ऐसे सभी कर्मियों को समानता के तहत पदोन्नति के लाभ मिल पाएंगे। विज ने बताया कि इस संबंध में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गत दिनों अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है।

 

तीन श्रेणियों में 4308 पुरूश और 228 महिला के लिए पद: विज

 

गृह मंत्री ने बताया कि सब-इंस्पैक्टर के 1970 पदों का सृजन होगा जिसमें से 1824 पुरूश और 146 महिला श्रेणी के पद षामिल होंगें। इसी प्रकार, सहायक सब-इंस्पैक्टर के 1848 पदों का सृजन किया जाएगा जिसमें से 1790 पुरूश और 58 महिला श्रेणी के पद होंगें। श्री विज ने बताया कि हैड-कांस्टेबल के 718 पदों का सृजन होगा जिसमें से 694 पुरूश और 24 महिला श्रेणी के पद सृजित किए जाएंगे। विज ने बताया कि उन्हें पुलिस विभाग में सब-इंस्पैक्टर, सहायक सब-इंस्पेक्टर और हैड-कांस्टेबल की पदोन्नति में होने वाली असमानता को लेकर बहुत से पत्र मिल रहे थे। उन्होंने बताया कि इस संबंध में कुछ पुलिस रेंज में इन पदों पर कम समय में पदोन्नति हो रही थी। जबकि कुछ पुलिस रेंज जैसे कि अंबाला, करनाल और हिसार इत्यादि में पदोन्नति के लिए बहुत ही अधिक समय के बाद कर्मचारियों को पदोन्नति के अवसर प्रदान हो रहे थे।

 

 

गृह मंत्री ने बताया कि पदोन्नति को लेकर हो रही इस असमानता की समस्या को समाप्त करने के लिए उनके आदेषों के अनुसार पुलिस विभाग ने 4536 सब-इंस्पेक्टर, सहायक सब-इंस्पेक्टर और हैड-कांस्टेबल के पदों को सृजित करने का प्रस्ताव उन्हें भेजा ताकि पदोन्नति में असमानता को समाप्त किया जा सकें। उन्होंने बताया कि अब अंबाला, करनाल और हिसार इत्यादि रेंज के ऐसे कर्मियों को भी गुरूग्राम व फरीदाबाद की तरह पदोन्नति के लाभ/अवसर समय पर उपलब्ध हो पाएंगें। उल्लेखनीय है कि अंबाला, करनाल और हिसार रेंज इत्यादि के पुलिस कर्मियों को पदोन्नति का अवसर काफी समय के बाद प्राप्त हो रहा था। जबकि कई अन्य पुलिस रेंज को यह लाभ जल्द ही प्राप्त हो जाता था।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static