ग्राम संरक्षकों से मुख्यमंत्री ने किया सीधा संवाद, विकास कार्यों का आकलन करने के दिए निर्देश

1/14/2023 10:16:02 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ‘ग्राम संरक्षक संवाद कार्यक्रम’ के तहत ऑडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ग्राम-संरक्षकों से संवाद करते हुए उन्हें जमीनी स्तर पर गांवों में हो रहे कार्यों का मौके पर जाकर आकलन कर सरकार को फीडबैक रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए, ताकि विकास कार्यों से जुड़े संबंधित विभागों को इसकी जानकारी दी जा सके। यदि कहीं कोई कमी होगी तो उसमें तुरंत सुधार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्राम संरक्षकों को गांवों को परिवार मानकर सेवा भाव से कार्य करना चाहिए।

 

लगभग 1.30 घंटे चले इस संवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने सभी 22‌ जिलों के श्रेणी- 1 के अधिकारी, जो ग्राम संरक्षक नामित किए गए हैं, से उनके द्वारा निरीक्षण किए गए कार्यों की जानकारी ली। मनोहर लाल ने कहा कि विकास का रास्ता गांव से होकर जाता है, जब गांवों का विकास होगा, तभी प्रदेश का समुचित विकास सुनिश्चित होगा। इसलिए संरक्षकों को विशेष रूप से गांवों में हो रहे विकास कार्यों का निरीक्षण करें। मुख्य रूप से पार्क एवं व्यायामशाला, आंगनबाड़ी केंद्रों, शिवधाम नवीनीकरण योजना के तहत शमशान घाट में चारदीवारी, पानी की व्यवस्था, शेड और पक्का रास्ता आदि कार्यों की समीक्षा कर रिपोर्ट https://intrahry.gov.in पोर्टल पर अपलोड करें। इसके अलावा, ग्राम संरक्षक गांवों में 25 हजार से कम वार्षिक आय वाले परिवारों से भी संपर्क करें और अपनी रिपोर्ट भेजें, ताकि सरकार ऐसे परिवारों को मुख्यधारा में लाने के लिए विशेष प्रयास कर सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से विशेष कैंप लगवाकर ऐसे परिवारों के सदस्यों को रोजगार मुहैया करवाएंगे, ताकि उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके।

 

उन्होंने कहा कि वर्ष में कम से कम 6 बार ग्राम सभाओं की बैठकों का आयोजन होना चाहिए। ग्राम संरक्षक सरपंचों के साथ समन्वय स्थापित कर इन सभाओं का आयोजन कर ग्रामीणों को सरकार की अन्य योजनाओं से भी अवगत करवाएं व उन्हे जागरूक करें।

 

हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से 266 योग सहायकों को भेजें जॉब ऑफर

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का एक हजार पार्क एवं व्यायामशालाएं स्‍थापित करने का लक्ष्य है, अधिकतर गांवों में व्यायामशालाएं बनाई जा चुकी हैं। इन पार्क एवं व्यायामशालाओं में लोग व्यायाम व योग कर शरीर को स्वस्थ बना सकते हैं। इसके ‌लिए सरकार द्वारा इन पार्क एवं व्यायाशालाओं में योग सहायकों की नियुक्ति की जा रही है।

 

विकास कार्यों ‌के लिए पंचायती राज संस्थाओं को दिया 1100 करोड़ रुपये का बजट

 

मनोहर लाल ने कहा कि गांवों में विकास कार्यों के लिए पंचायती राज संस्थाओं को 1100 करोड़ रुपये का बजट इस वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में दिया गया है। इसमें से 850 करोड़ केवल पंचायतों को दिया गया है। ग्राम पंचायत से प्रस्ताव पारित करवाकर जल्द से जल्द कार्य करवाना सुनिश्चित करें।  

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)         

Content Writer

Gourav Chouhan