हरियाणा में कोरोना अभी दूसरे स्टेज पर, पॉजिटिव मामलों में तबलीगियों की संख्या अधिक: CM

4/13/2020 8:19:35 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने लॉकडाउन के 20वें दिन कार्यक्रम 'हरियाणा आज' में जनता को संबोधित किया। मुख्यमंत्री मनोहर ने कहा कि हरियाणा में अबतक 4000 लोगों का टेस्ट किया जा चुका है, जिनमें से अधिकांश की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं कुछ रिपोर्ट आना अभी बाकी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पॉजिटिव पाए गए लगभग 185 लोगों में अधिकांश तबलीगी ही हैं। इस प्रकार से हरियाणा अभी महामारी के दूसरे चरण में ही है, जिसे रोका जा सकता है।

हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड में जुटाए 150 करोड़
सीएम ने बताया कि हरियाणा में राशन के लगभग चार लाख 80 हजार पैकेट बांटे गए हैं। कोरोना रिलीफ फंड में लगभग 150 करोड़ रूपये जमा हो चुके हैं, जिसमें 75 करोड़ रूपये डायरेक्ट डोनेशन से आए हैं, 70 करोड़ रूपया कर्मचारियों की सैलरी में कटकर इस फंड में जमा होगा। उन्होंने कहा कि लेकिन इसमें खर्च बहुत ज्यादा हो रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के विधायकों ने एक-एक माह की सैलरी दी है, साल भर के लिए अपनी सैलरी कटवाने के लिए तैयार हैं। इसी प्रकार, पेंशनधारकों ने अपनी एक माह की पेंशन देने का वादा किया है।

कोरोना युद्ध में हरियाणा की 30 हजार सामाजिक संस्थाएं दे रही साथ
मनोहर लाल ने कहा कि हमारे समाज की बहुत पुरानी पंरपरा जिसको हम सामाजिक संस्था या एनजीओ के नाम से जानते हैं। यह एक ऐसा ढांचा है जो सामाजिक सेवा कार्यों को करता है। उन्होंने कहा कि कोरोना को समाप्त करने के लिए सामाजिक संस्थाओं का योगदान सराहनीय है।

सीएम मनोहर ने कहा कि हरियाणा में छोटी-बड़ी, रजिस्टर्ड-अनरजिस्टर्ड कुल हर वर्ग की लगभग 30 हजार संस्थाएं हैं, जो सेवाकार्य में जुटी हैं। उन्होंने कहा कि संस्थाओं का बजट इतना बड़ा होता है कि एक प्रदेश सरकार का बजट भी कम पड़ जाता है। इस कारण ऐसे संकट के समय ये सभी संस्थाएं अपने संकल्प और उद्देश्य के साथ आगे बढ़ते हैं।

सीएम ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण बड़े-बड़े देशों ने घुटने टेक दिए लेकिन भारत देश में कोरोना अभी दूसरे चरण में ही है, तीसरे चरण में जाने से रोका जाना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि हरियाणा में 22 हजार लोग ऐसे हैं, जिनको निगरानी में रखा गया है। इनमें विदेश से आए या विदेश से लौटे लोगों के संपर्क में आने वाले लोग हैं। इनमें तबलीगियों व उनके संपर्क में आने वाले लोग शामिल हैं।

Shivam