बाढ़ से प्रभावित फसलों की होगी विशेष गिरदावरी: सीएम मनोहर

7/29/2018 2:47:38 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में जहां-जहां बरसात अथवा बाढ़ से फसलों का नुकसान हो रहा है वहां स्पेशल गिरदावरी करवाई जाएगी और जिन जिन किसानों का नुकसान होगा उनको फसल बीमा योजना और अन्य तरीकों से मुआवजा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यह आदेश आज प्रदेश में हो रही है बरसात और यमुना में आए अतिरिक्त पानी के मद्देनजर ली गई आपात बैठक के दौरान उपस्थित अधिकारियों को दिए।



बैठक के दौरान उपस्थित अधिकारियों को दिए मुख्यमंत्री को बैठक में अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल यमुना से जो पानी बह रहा है वह करनाल जिले में है और अगले कुछ घंटों के पश्चात सोनीपत और पानीपत में होगा लेकिन इस पानी से अभी तक किसी भी जान माल का नुकसान नहीं हुआ है। यह पानी अपनी स्थिति से आगे खेतों में बह रहा है। पानीपत जिला प्रशासन ने सेना के साथ भी अपना संबंध में स्थापित कर रखा है।

मुख्यमंत्री ने हेलीकॉप्टर से देखा यमुना का रौद्र रूप, प्रभावित इलाकों का किया सर्वेक्षण

करनाल के उपायुक्त वह मंडलायुक्त ने बताया कि करनाल में यह पानी यमुना नदी के साथ लगते खेतों से जा रहा है और किसी भी आबादी में यह पानी अभी तक नहीं गया है। किसी भी प्रकार का जान माल का नुकसान नहीं हुआ है करनाल के उपायुक्त व मंडलायुक्त ने बताया कि उन्होंने किसी भी समस्या से निपटने के लिए अपनी पूरी तैयारी कर रखी है और यमुना के पास भारी मशीनरी जैसे की जेसीबी पोर्कलेन और 20000 कट्टे कट्टे तैयार कर रखे हैं।

बैठक में मुख्यमंत्री ने संबंधित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि आप अलर्ट रहें। जब यह अतिरिक्त पानी नदी और आसपास के क्षेत्र से नीचे उतर जाएगा तो उसके पश्चात होने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियों से निपटने के लिए फॉगिंग का इंतजाम रखें और बड़ी मात्रा में प्रभावित क्षेत्रों में फागिंग करवाएं ताकि आने वाले समय में किसी भी प्रकार की बीमारी ना फैल सके।

Shivam