विदेश दौरे से लौटे सीएम ने कहा- ब्रिटेन के साथ 10 MoU पर हुए हस्ताक्षर

5/16/2018 11:21:34 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि विभिन्न परियोजनाओं और पहलों के लिए ब्रिटेन के साथ 10 समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिनसे राज्य में 1500 करोड़ रुपये का निवेश होने और लगभग 1000 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलने की सम्भावना है। मुख्यमंत्री ने यह जानकारी बुधवार को चंडीगढ़ में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए दी। उनकी अगुवाई में एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल इजऱाइल और ब्रिटेन की नौ दिन की यात्रा के बाद कल यहां वापिस पहुंचा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हाउस ऑफ लॉर्ड में लॉर्ड राज लूमबा के साथ बैठक के दौरान छ: एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इनमें पोंटाक के साथ फिनटेक, स्मार्ट सिटीज और इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज पर ध्यान केंद्रित करते हुए, यूके इंडिया ग्लोबल बिजनेस लिमिटेड के साथ प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को बढ़ावा देने, समर्थन सेवाओं और विशेष रूप से एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्रों पर केंद्रित ब्रिटेन / यूरोपीय कंपनियों की स्थापना के लिए, जैलबा लिमिटेड और एयू कैपिटल पार्टनर्स लिमिटेड के साथ इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) पहल के उपक्रम के लिए, गुरुग्राम में 10 मिलियन पौंड स्टर्लिंग के निवेश के साथ विकास केंद्र स्थापित करने और 50 मिलियन पाउंड स्टर्लिंग (550 करोड़ रुपये )के निवेश के साथ आईओटी हार्डवेयर के निर्माण लिए; गुडबॉक्स के साथ हरियाणा में विनिर्माण और सेवाओं की आउटसोर्सिंग, प्रौद्योगिकी संचालन एवं विकास और सेवा एवं टेक कॉल सेंटर के लिए, जैपगो के साथ ऊर्जा भंडारण उपकरणों के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए और भारत में विनिर्माण सुविधा की स्थापना के लिए और रिल्माटेक के साथ मानव रहित विमान प्रणाली (यूएएस) के लिए दूरस्थ आईडी एवं ट्रैकिंग सिस्टम के प्रौद्योगिकी विकास के लिए और यूएएस के अनुबंध निर्माण के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।



 मुख्यमंत्री  न बताया कि हरियाणा में कौशल विकास में सहयोग करने के लिए डब्ल्यूकेसीआईसी समूह के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए हैं। लंदन में सेंट्रल सिटी कॉलेज ग्रुप 16-18 साल के बच्चों और वयस्क शिक्षार्थियों के लिए ए-लेवल, बीटीईसी, अपरेंटिसशिप, फाउंडेशन डिग्री, उच्च शिक्षा तक पहुंच, रोजगार प्रशिक्षण और अल्पावधि कोर्स जैसे शैक्षणिक एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला चलाता है। यह पीटर जोन्स एंटरप्राइज़ अकादमी के साथ-साथ नियोक्ता और विशेषज्ञ कार्यक्रमों के लिए बिस्पोक प्रशिक्षण भी प्रदान करता है। यह कॉलेज हरियाणा में कौशल विकास कार्यक्रमों को ले कर और इसके लिए अपनी विशेषज्ञता साझा करेगा।

 इसके अलावा, कोल्ड एनर्जी सहित कृषि क्षेत्र में अनुसंधान और सहयोगी गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए बर्मिंघम विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं जिसमें आदान-प्रदान कार्यक्रम, शैक्षणिक कार्यशालाएं और संगोष्ठियों, शिक्षा और प्रशिक्षण शामिल हैं। एमओयू स्वच्छ शीत श्रृंखलाओं के लिए उत्कृष्टता केंद्र विकसित करने के लिए एक सहयोग देने और गर्मियों में दो विशेष स्वच्छ शीत कार्यशालाएं भारत और ब्रिटेन में एक-एक आयोजित की जाएंगी जो हरियाणा में टिकाऊ कूलिंग के लिए ब्लूप्रिंट और डिलीवरी योजना के मानचित्र बनाने में मदद करेगा।

उन्होंने कहा कि दौरे के दौरान, प्रतिनिधिमंडल ने शेफील्ड के उन्नत विनिर्माण अनुसंधान केंद्र की तर्ज पर हरियाणा में ऐसा ही एक केन्द्र स्थापित करने में इस केंद्र के सहयोग की संभावनाओं का पता लगाया जिससे रोल्स रॉयस, मेटलटेक, मैक्लेरन और बोइंग जैसे प्रमुख खिलाडिय़ों का प्रवाह होगा। उन्होंने कहा कि पहली बार किसी भी राज्य प्रतिनिधिमंडल ने लंदन से आगे लीड्स, शेफील्ड, एडिनबर्ग, ग्लासगो और बर्मिंघम जैसे विनिर्माण केंद्रों का दौरा किया है।

Shivam