संकट के दौर में सरकार, संगठन व संवाद पर CM का फोकस, फील्ड में दिखा रहे सक्रियता

7/12/2020 11:12:45 PM

चंडीगढ़ (संजय अरोड़ा): बेशक कोरोना संक्रमण ने इन तीन माह के दौरान हर तरफ चल रही रफ्तार को मंद कर दिया है, मगर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर संकट के इस दौर में सरकार, संगठन और संवाद पर एक बार फिर विशेष फोकस करते हुए थम से चुके सिस्टम को पुन: नई दिशा के साथ साथ रफ्तार देने की कोशिशों में जुटे हुए हैं। यही वो वजह है कि वे फील्ड में उतर कर शासन-प्रशासन और पब्लिक से मेल मुलाकात करते हुए योजनाओं का खाका खींच रहे हैं। 

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के कारण मुख्यमंत्री मनोहर लाल लाल खट्टर जहां चंडीगढ़ स्थित अपने आवास पर ही रहे, तो वहीं सरकार की तमाम परियोजनाएं की रफ्तार भी धीमी पड़ गई थी और सियासत व संगठन हर तरफ लॉकडाउन हो गया मगर देश भर में अनलॉक शुरू होने के साथ ही अब उन तमाम पहलुओं को भी अनलॉक किया जाने लगा है जिन पर लॉकडाउन का साया पड़ गया था। 

फील्ड में ऐसे दिखा रहे सक्रियता
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जैसे ही बीते माह चंडीगढ़ से बाहर निकले तो करनाल, कुरुक्षेत्र व शाहबाद के साथ साथ फतेहाबाद व सिरसा के किसानों से मिलने पहुंचे, इन किसानों से उन्होंने पानी की बचत व गिरते भूजल की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए शुरू की गई मेरा पानी मेरी विरासत योजना के संदर्भ में चर्चा की और पानी की महता बताई। 

गुरुवार को वे दिल्ली पहुंचे और हाईकमान से मुलाकात के साथ साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अन्य केंद्रीय मंत्रियों से भी मिले। मसलन फील्ड में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपनी सक्रियता दिखाते हुए संकेत दे दिए हैं कि कोरोना संकट के कारण रुके हुए कामों को तेजी देने का सिलसिला अब फिर से शुरू होने को है। 

कार्यकर्ताओं से पुन: शुरू किया संवाद
बीती 10 जुलाई को रोहतक में पहुंच कर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पार्टी कार्यकर्ताओं से संवाद किया और इसके तहत उन्होंने पार्टी की विकासकारी नीतियों से अवगत करवाते हुए सभी को बरौदा उपचुनाव के संदर्भ में भी तैयार रहने को कहा और ड्यूटियां लगाकर दिशा निर्देश जारी किए। मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पार्टी संगठन को मजबूत बनाने की कवायद के तहत अब अन्य जिलों में भी पार्टी कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने के लिए उनसे भी सीधा संवाद कर सकते हैं।

इसके अलावा संगठन को और मजबूत करने व नए प्रदेशाध्यक्ष की नियुक्ति के संदर्भ में उन्होंने हाल ही में दिल्ली में जाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और हाईकमान के समक्ष अपने शासनकाल का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत किया और साथ ही नई विकासकारी नीतियों के संदर्भ में भी चर्चा की। इसके अलावा हरियाणा के विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए केंद्रीय मंत्रियों से भी मुलाकात की। 

सरकार और संगठन पर खुद को फोकस करने के साथ साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बीते दिवस अपने निर्वाचन क्षेत्र करनाल में लोगों से संवाद किया तो वहीं विद्यार्थियों को सुरक्षा के लिहाज से दुपहिया वाहन चलाते समय हैल्मेट पहनने के लिए भी प्रेरित किया। राजनीतिक पर्यवेक्षकों के अनुसार मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा इस तरह से फील्ड में सक्रियता दिखाते हुए कई इशारों को साफ किया है कि वे सरकार, संगठन और संवाद के जरिए जुड़े हुए हैं।
 

Edited By

vinod kumar