भिवानी में CM का जन संवाद: हरियाणा में ऑनलाइन होगी वाहनों की नीलामी, खरक गांव के विकास को 2.30 करोड़ की घोषणा

punjabkesari.in Sunday, Apr 02, 2023 - 04:13 PM (IST)

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आम जनता से सीधा संवाद कायम करने के उद्देश्य से भिवानी जिले के खरक गांव से जनसंवाद अभियान की शुरूआत की। 


खरक गांव के विकास कार्यों के लिए 2.30 करोड़ रुपए की घोषणा

इस दौरान मुख्यमंत्री ने ठेठ हरियाणवी अंदाज में चारपाईयों व सरकंडों से बने मुढ्ढों पर बैठकर लोगों से संवाद स्थापित किया। मुख्यमंत्री ने गांव खरक के विकास कार्यों के लिए 2 करोड़ 30 लाख रूपये की राशि की घोषणा करने के साथ ही कहा कि गांव की चारों पंचायतों के लिए कुल 4 करोड़ से अधिक की राशि आबंटित की जाएगी। गांव के सरपंच सहित आस-पास के ग्रामीणों ने जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान नहरी पानी, जोहड़ सौंदर्यकरण, हैल्थ कार्ड, राशन कार्ड, रेल का गांव में ठहराव सहित विभिन्न मांगों को मुख्यमंत्री के सामने रखा, जिन्हें मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के माध्यम से मौके पर ही समझाया।  


हरियाणा में ऑनलाइन होगी वाहनों की नीलामी- CM खट्टर 


जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान सीएम ने मंच से घोषणा की कि पुलिस विभाग द्वारा नीलाम होने वाली बोली को अब जिला पुलिस नहीं करेगी, बल्कि ऑनलाईन माध्यम से इनकी नीलामी की जाएगी। इसके आदेश उन्होंने मौके पर ही हरियाणा के डीजीपी को दिए। यह घोषणा उन्होंने एक व्यक्ति की वाहन नीलामी की शिकायत पर की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में अब तक एक लाख से अधिक लोगों को सरकारी नौकरियां दी गई है, जिनमें से 10 हजार के लगभग नौकरियां अकेले भिवानी जिला को मिली है। 


मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में माइक्रो इरीगेशन को बढ़ावा दिया जा रहा है, ताकि प्रदेश को डार्कजोन होने से बचाया जा सकें। उन्होंने कहा कि सबसे अधिक पानी धान की फसल की सिंचाई में लगता है। माइक्रो इरीगेशन के तहत हरियाणा प्रदेश में एक लाख 75 हजार एकड़ क्षेत्र में धान की बुवाई कम की गई है, जिससे बड़ी मात्रा में पानी बचा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग उत्पादन को कम करें तथा टपका व फव्वारा सिंचाई का प्रयोग करें, ताकि अगली पीढिय़ों के लिए पानी बच सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि माइक्रो इरीगेशन से 70 प्रतिशत पानी बचेगा और इससे माइक्रो इरीगेशन के उपकरण 75 प्रतिशत सब्सिडी प्रदेश सरकार द्वारा दी जाती है। 


मुख्यमंत्री ने उपचार के लिए 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में 12 लाख 50 हजार नए बीपीएल कार्ड बने है, जिनमें से 8 लाख अपात्रों के बीपीएल राशन कार्ड काटे गए है। हरियाणा प्रदेश में अंत्योदय मेलेां के माध्यम से लोगों को ऋण व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड के माध्यम से जरूरतमंद बीमार व्यक्तियों को नि:शुल्क उपचार उपलब्ध करवाया जाता है। वहीं इस मौके पर मुख्यमंत्री ने एक बुजुर्ग व्यक्ति के उपचार के लिए 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान चिरायु कार्ड योजना के तहत प्रदेश में 54 प्रतिशत आबादी को नि:शुल्क उपचार उपलब्ध करवाया जा रहा है। 


मुख्यमंत्री ने मंच के माध्यम से कहा कि अब गांवों का विकास भी शहरों की तर्ज पर किया जाएगा तथा गांवों में कॉलोनियां काटी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में अब तक 18 हजार तालाबों का जीर्णोद्धार व सौंदर्यकरण किया गया है। मुख्यमंत्री के सामने अपनी समस्याएं रखने वाले ग्रामीणों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने उनकी समस्याओं को सुनकर मौके पर इन्हे निपटाने के निर्देश दिए है तथा गांव के विकास कार्यो के लिए बड़ी घोषणाएं की है, इसके लिए वे मुख्यमंत्री का धन्यवाद प्रकट करते है। ग्रामीणों न बताया कि ठेठ हरियाणवी अंदाज में मुख्यमंत्री ने हरियाणवी संस्कृति के प्रतीक चारपाई व मुढ्ढे पर बैठे लोगों की समस्याएं उन्ही के अंदाज में मुढ्ढों पर बैठकर सुनी है तथा मौके पर ही अधिकारियों को निर्देश दिए है।  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static