सी.एम. तक पहुंची थी मार्कीटिंग बोर्ड की सड़कों की शिकायत, इसलिए हुई कार्रवाई

7/25/2018 12:18:34 PM

करनाल (पांडेय): सड़क निर्माण में गड़बड़ी के कारण मार्कीटिंग बोर्ड के एक एक्स.ई.एन., एस.डी.ओ. व जे.ई. पर सस्पैंशन व चार्जशीट की कार्रवाई के बाद सी.एम. सिटी के अधिकारियों में हड़कम्प मच गया है। कार्रवाई के डर से अन्य विभाग के अधिकारी भी अपने निर्माण कार्यों को दुरुस्त करने में लगे हैं।
 वहीं, मार्कीटिंग बोर्ड के एस.ई महेंद्र कुमार ने मंगलवार को विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग कर सभी को सड़कों के निर्माण के समय नियमानुसार सभी मानकों की जांच करने और कमी मिलने पर कार्रवाई करने के लिए सख्त आदेश दिए हैं।
 

विदित हो कि मार्कीटिंग बोर्ड के खराब सड़कों की शिकायत लगातार सी.एम. मनोहर लाल खट्टर के पास पहुंच रही थी। जून माह में अपने करनाल दौरे के दौरान सी.एम. ने कहा था कि सभी सड़कों की जांच करवाई जाएगी जो भी सड़क खराब मिली उसके जिम्मेदार अधिकारियों पर यह कार्रवाई की जाएगी। सी.एम. के इस आदेश के बाद ही हरियाणा सरकार के टैक्रिकल एडवाइजर विशाल सेठ ने करनाल का दौरा करके मार्कीटिंग बोर्ड की सड़कों की जांच की थी। विशाल सेठ के पहली जांच में ही इतनी बड़ी गड़बड़ी मिली की 3 अधिकारी नप गए। 
 

इस कार्रवाई के बाद अब पी.डब्ल्यू.डी. और नगर निगम के अधिकारी भी डरे हुए हैं। उन्हें अंदेशा है कि कहीं उनके निर्माण कार्यों की जांच भी न हो जाए। इसलिए जहां भी निर्माण कार्य चल रहा है उसमें सुधार की कोशिशें शुरू हो गई हैं। इससे पहले विशाल सेठ द्वारा  पी.डब्ल्यू.डी. की सड़क की जांच में कमी पाए जाने पर भी विभाग के 3 अधिकारियों पर कार्रवाई हो चुकी है। 
 

अधिकारियों की भूमिका की होगी जांच 
सड़क निर्माण में गड़बड़ी पाई जाने के बाद विभाग द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए अभी अधिकारियों को भले ही चार्जशीट और सस्पैंड कर दिया गया हो लेकिन इस मामले में अधिकारियों की संलिप्तता की पूरी जांच भी होगी। इस जांच में अगर अधिकारी दोषी पाए गए तो इससे भी बड़ी कार्रवाई हो सकती है। मार्कीटिंग बोर्ड के एस.ई. महेंद्र कुमार ने बताया कि चार्जशीट होना अधिकारियों के लिए सबसे बड़ी सजा होती है। इससे अधिकारी का पूरा करियर बर्बाद हो जाता है। उन्होंने कहा कि चार्जशीट होने के बाद अब अधिकारियों की भूमिका की जांच की जाएगी। जांच में अगर दोषी पाए जाते हैं तो इन पर इससे भी बड़ी कार्रवाई की जाएगी। 
 

कई सड़कों में खामियां, सुधार में जुटे अधिकारी
मार्कीटिंग बोर्ड की अभी एक ही सड़क की जांच हुई, कई ऐसे सड़क अभी जांच के लिए बाकी हैं, जिनकी शिकायत लगातार विभाग के उच्च अधिकारियों के पास पहुंच रही है। इस कार्रवाई के बाद अधिकारी अब सड़कों के सुधार में जुट गए हैं। एस.ई. महेंद्र कुमार ने भी आदेश दिए हैं कि सड़कों के किनारों(बरहम) का जब तक निर्माण नहीं किया जाता, तब तक ठेकेदार को तारकोल का पैसा नहीं दिया जाएगा। साथ ही सभी सड़क पर अब सूचना बोर्ड लगाना भी अनिवार्य हो जाएगा। वहीं, जिस भी सड़क की शिकायत आती है, उसका तत्काल सुधार किया जाए। 
 

Deepak Paul