CM ने बैठक में लिया फैसला, मंदिर के पूनर्निमाण का कार्य जल्द होगा शुरु(Video)

8/4/2018 11:47:04 AM

गुरुग्राम( सतीश राघव): गुरुग्राम के शीतला माता मंदिर में सीएम मनोहर लाल ने माता के दर्शन किए औऱ माता का आशीर्वाद लेने के बाद शीतला श्राइन बोर्ड के सदस्यों और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की, जहां मंदिर के पूनर्निमाण के लिए चर्चा की गई , हालांकि डिजलाइन औऱ कंसलटेंट पहले ही नियुक्त हो चुके है, लेकिन इस पूरे डिजाइन और किस तरह से मंदिर निर्माण का कार्य होगा इस बारे में सीएम मनोहर लाल ने अधिकारियों को अवलोकन करने के बाद हरी झंडी दी। इस बैठक में मंदिर को लेकर चर्चा की गई है कि इस मंदिर के निर्माण का कार्य कितने चरणों में होगा, जिससें लोगों को दर्शन करने में भी परेशानी न हो। वहीं माता का भवन अत्याधुनिक डिजाइन और उपकरणों से तैयार किया जाएगा। 

वहीं इस बैठक में सीएम ने माता मंदिर के दर्शन के लिए ऑन लाइन सुविधा को भी सुचारु रुप से चालने के लिए आदेश जारी किए हैं,जिसमें अब माता के दर्शन के लिए लोगों को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। लोग पहले ही मंदिर में दर्शऩ के लिए  ऑनलाइन अपोइंटमेंट दर्ज करा सकते है, वही इसके साथ ही अब सुबह की आरती लोग घर बैठे भी देख सकेंगे इसके लिए शीतला माता मंदिर श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर भी जाकर इसका फायदा उठा सकते है। सीएम ने कहा कि मेडिकल कॉलेज बनाने की राशी अब मंदिर के निर्माण में खर्च की जाएगी, वहीं मेडिकल कॉलेज में जो खर्चा आएगा  उसे हरियाणा सरकार खर्च करेगी, वहीं मंदिर के निर्माण के लिए करीब 60 करोड़ रुपए से ज्यादा लगेंगे। 

31 अगस्त तक सभी 25 स्मार्ट बसें होगी ऑन रोड 
साइबर सिटी की स्मार्ट बस जल्द ही सड़कों पर नजर आएंगी, गुरुग्राम में सीएम मनोहर लाल ने एक बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  अब 15 अगस्त से 31 अगस्त तक करीब 25 बसें औऱ लोगों के लिए सड़क उतार दी जाएंगी। बता दें ट्रांसपोर्ट की दिक्कत और ऑटो चालकों की मनमानी के बीच मोटा किराया लोगों से वसूला जा रहा था, सरकार ने लोगों की सुविधा औऱ सुरक्षा के लिए जीएमडीए के द्वारा चलाई जाने वाली सिटी बसों को शुरु कर दिया है। बस में जो खासियत है वो एक स्मार्ट बस के रुप में देखी जा रही है, पहली दफा हरियाणा में किसी कैश लैस टिकटिंग की सुविधा शुरु की जा रही है, वहीं लोगों की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस बस को बनाया गया है। 

बस में क्या क्या होंगी विशेषताएं
स्मार्ट कार्ड के इस्तमाल की सुविधा, लो फ्लोर बस, वन स्टेप एंट्री, यात्रियों के लिए स्टॉप रिक्यूवेस्ट बटन, पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम, विकलांगों के लिए व्हील चैयर और रैम्प की सुविधा, चालक के लिए अत्याधुनकि डेस्क बोर्ड, सीसीटीवी सेंट्रली मॉनटर्ड सिस्टम, जीपीएस सिस्टम, फायर उपकरण, इंजर एरिया में फायर डिटेक्शन , सप्रेशन सिस्टम, और कैशलेस टिकटिंग सिस्टम  इस बस में सुविधा दी गई है। बस में महिला, बुजुर्ग और बच्चों की सुरक्षा औऱ सुविधा को देखते हुए बस को डिजाइन किया गया है। 

Deepak Paul