Cold Wave in Haryana: ठंड के साथ बढ़ा घना कोहरा, गाइडलाइन जारी...जानें कोल्ड वेब के क्या होंगे प्रभाव

12/29/2023 8:39:56 AM

चंडीगढ़ : उत्तर भारत के अधिकतर राज्य घने कोहरे की चादर में लिपटे हुए हैं। हरियाण से लेकर दिल्ली तक घना कोहरा छाया हुआ है। पहाड़ों से चलने वाली उत्तर पश्चिमी हवाओं से हरियाणा कोल्ड वेब की चपेट में आ गया है। मौसम विभाग ने राज्य के 10 जिलों में घने कोहरे को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में 10 मीटर तक विजिबिलिटी पहुंच गई है। अगले 4-5 दिनों के दौरान हरियाणा में मुख्य रूप से शुष्क मौसम बने रहने की संभावना है। 



मौसम विभाग ने जारी की ये गाइडलाइन

कोल्ड वेब को लेकर मौसम विभाग ने गाइड लाइन जारी की है, जिसमें सलाह दी गई है कि इस समय लोग अपनी स्किन को नियमित रूप से तेल, क्रीम से मॉइस्चराइज़ करें। विटामिन-सी युक्त फल और सब्जियां खाएं और उनका जूस पिएं। घर से बेवजह जाने से बचें। 



जानें कोल्ड वेब के क्या होंगे प्रभाव

कोल्ड वेब में हरियाणा में फ्लू जैसी विभिन्न बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है, इनमें जुकाम, नाक से खून आना आमतौर पर शुरू हो जाता है। लंबे समय तक ठंड के संपर्क में रहने से समस्या बढ़ जाती है। यदि शरीर में कंपकंपी बढ़ती है तो यह पहला संकेत है कि शरीर की गर्मी कम हो रही है, शीघ्र ही घर में रूककर आराम करना चाहिए। इसके साथ ही लंबे समय तक ठंड के संपर्क में रहने के कारण त्वचा पीली, कठोर और सुन्न हो जाती है, शरीर के खुले अंगों पर काले छाले दिखाई देने लगते हैं, ऐसे में तुरंत चिकित्सकीय परीक्षण लेना चाहिए।


(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana