हरियाणा में शीतलहर का प्रकोप, दिसंबर में रिकॉर्डतोड़ ठण्ड, एडवाइजरी जारी

12/17/2019 9:56:14 PM

चंडीगढ़ (धरणी): पूरे उत्तर भारत में ठंड से लोग कंपकंपा रहे हैं। हरियाणा के ज्यादातर इलाकों में हांड कंपा देने वाली ठंड इन दिनों पड़ रही है। ठंड ने दिसंबर माह में सब रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों ने 20 दिसंबर के बाद बादलवाई से लोगों को ठंड से राहत मिलने की उम्मीद जताई है।

राजस्व व आपदा विभाग ने हरियाणा में एडवायजरी जारी की है। सरकार का कहना है कि ठंड से बचने के लिए जहां लोगों को जागरूक किया जाए। वहीं रैन बसेरा व नाईट शेल्टर में ऐसे लोग जो बिना घर या छत के सड़कों पर रात गुजारते हैं, उनको पहुंचाने के लिए सुनिश्चित किया जाए। साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों व जन प्रतिनिधियों को भी इसके बारे अवगत करवाया जाए।

हरियाणा में पारा 11 डिग्री के आसपास पहुंच गया है, और सिरसा सबसे ठंडा जिला रिकॉर्ड किया गया है। वहीं सुबह सुबह धुंध और कोहरा भी है। माना जा रहा है कि अगले तीन दिनों तक ऐसी ही ठंड से लोगों को दो चार होना पड़ेगा, हालांकि बाद में थोड़ी राहत मिलने की बीच में थोड़ी उम्मीद है।

हरियाणा में अगले 4-5 दिन रहेगी धुंध, फिर बारिश की संभावना
हरियाणा में सिरसा हिमाचल प्रदेश के शिमला से भी ठंडा रहा। यहां दिन का पारा 11.1 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि शिमला में दिन का पारा 11.2 डिग्री तक रहा। वहीं कुल्लू में दिन का पारा 16 डिग्री से अधिक रहा।

वहीं मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 17 दिसंबर से लेकर 20 दिसंबर तक मौसम ठंडा रहेगा और उसके बाद 21 और 22 दिसंबर को बादलवाई होगी। पश्चिमी विक्षोभ के चलते बादल रहने की संभावना है। वहीं कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि भी हो सकती है।

Shivam