पनीर डेरियों पर छापेमारी, गंदगी व मक्खियों का मिला जमावड़ा (VIDEO)

4/7/2019 4:28:47 PM

पलवल( दिनेश कुमार): पलवल स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वार गांव आलीमेव व खाईका स्थित पनीर बनाने वाली तीन डेरियों छापेमारी की गई। जिस दौरान छापेमारी के दौरान साफ-सफाई की काफी अनियमितताएं मिली और पनीर पर मक्खियों का जमावड़ा लगा हुआ था। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डेरियों से पनीर के तीन सैंपल सैंपल भरकर उन्हें जांच के लिए भेज दिया है। विभाग के अधिकारी ने बताया कि सैंपलों की जांच रिपोर्ट आने के बाद डेरी संचालकों के खिलाफ नियमनुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।



दरअसल पिछले कुछ दिनों से पलवल स्वास्थ्य विभाग को शिकायतें मिल रही थी कि हथीन के कुछ गावों में नकली दूध से भारी मात्रा में पनीर तैयार किया जाता है। जिसे बाद में शहरों में सप्लाई के लिए भेजा जाता है। नकली पनीर खाने से लोगों के स्वास्थ्य को नुकशान हो सकता है जिसके बाद हथीन एसडीएम ने स्वास्थय विभाग की टीम को मौके पर भेजा। जांच के दौरान गांव आलीमेव व खाईका स्थित पनीर की की तीन डेरियों पर छापेमारी की गई। स्वास्थय विभाग की टीम को देखकर डेरी संचालकों में हडकंप मच गया।



छापेमारी के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम को साफ-सफाई में काफी अनियमितताएं मिली। पनीर बनाने वाली जगहों पर मक्खियों का अंबारा लगा था। स्वास्थय विभाग की टीम के इंचार्ज डाक्टर संजय ने बताया कि उन्हें बार-बार शिकायत मिल रही थी कि हथीन के कई गांवों में नकली पनीर तैयार किया जाता है और डेरी संचालकों के पास डेरी का लाइसेंस भी नहीं है।



एसडीएम हथीन की शिकायत के आधार पर टीम गठित कर  गांव आलीमेव व खाईका स्थित पनीर बनाने वाली तीन डेरियों पर छापेमारी की गई। तीनों डेरियों से पनीर के सैंपल भरें हैं और उन्हें जांच के लिए विभाग को भेजा जाएगा। तीनों डेरी संचालकों के पास डेरी लाइसेंस भी नहीं है जिन्हे हिदायत दी गई है कि जल्द ही वो डेरियों के लाइसेंस ले अन्यथा उन पर विभागीय कारवाई की जाएगी। वहीं साफ-सफाई रखने के लिए भी बोला गया है ज्यादा मक्खियां डेरी में घुसें इसके लिए जाली व गेटों पर हवा के प्रैसर का प्रयोग हो इसके बारे में भी डेरी संचालकों को हिदायतें दी है।

kamal