छात्राओं के लिए मई से शुरू होगी सुरक्षा परिवहन सेवा

4/22/2018 2:36:48 PM

गुरूग्राम(सतीश कुमार): गुरुग्राम के गांव दमदमा के राजकीय उच्च विद्यालय में आयोजित खुला दरबार कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए डीसी विनय प्रताप सिंह ने कहा कि जिन गांव में आपसी रंजिश कम होती है भाईचारा ज्यादा होता है। उन गांव में अधिक से अधिक विकास होता है। साथ ही बताया कि मई महीने में सरकार छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना की शुरुआत करेगीl जिससे दूर क्षेत्र से पढ़ने आने वाली छात्राओं को इसका पूरा फायदा मिलेगा।

उपायुक्त रात को गांव दमदमा में ही ठहरेंl इस दौरान उनके साथ पूरा प्रशासनिक अमला खुला दरबार में मौजूद रहा। इस बीच आसपास के क्षेत्र की करीब 100 समस्याओं को उपायुक्त ने सुना। जिनमें से कुछ समस्याओं को मौके पर निपटा दिया गया। वहीं, कुछ समस्याओं को जल्द निपटाने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियो को आदेश दिए है।

उन्होंने लोगो द्वारा दरबार मे लाई गई समस्याओं में मुंख्य रूप से BPL राशन कार्ड बनवाने , गांव में वाटर सप्लाई के लिए लोहे के पाइप डालने,11000 वोल्टेज बिजली के तार हटाने के लिए, स्कूल में डीसी रेट पर सफाई कर्मचारी व गांव वाजिदपुर में गांव के स्कूल में अवैध रूप से ईट, रोड़ा डालने के बारे में रही।

उपायुक्त ने अधिकारियों को समस्याओं का जल्द निवारण करने के आदेश दिए। इस मौके पर सोहना हलका विधायक तेजपाल तवर ने सरकार की उपलब्धियों का गुणगान करते हुए कहा कि विपक्ष के लोगों को अब हलवा खाने के लिए नही मिल रहा। इसलिए वो प्रदेश के लोगों के बीच विभिन्न प्रकार की बातों के मद्यमय से लोगों को भर्मित करने का काम कर रहे है।

 कहा कि खुले दरबार का उद्देश्य लोगों के बीच जाकर उनकी समस्याएं सुनना है। ताकि ग्रामीण अपने ही लोगों के बीच में रहकर सहजता से अपनी समस्याएं जिला प्रशासन के सामने रख सकें। प्रदेश सरकार की मंशा है कि आमजन की समस्याओं का समाधान उनके घर-द्वार पर जाकर किया जाए। इस मौके पर गांव दमदमा के सरपंच ने स्कूल को अपग्रेड करने की मांग रखी। जिस पर उपायुक्त ने कहा कि मई माह में सरकार छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना लेकर आएगी। जिससे स्कूल ही छात्रों के आने जाने के लिए वाहन लगाएंगे l

साथ ही कहा कि प्रशासन की मंशा है कि लोगों और विभागों के बाच की दूरी को कम किया जा सकें। पहले समय में ग्रामीण लोग विभागों के लगातार चक्कर लगाते थे l लेकिन अब आधुनिक युग में अधिकतर काम गांव से ही हो जाते है। वहीं अब जगह- जगह कॉमन सेवर सर्विस केंद्र बनाए गए है। ताकि अधिकतर कार्य वहीं पर हो सकें।

इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए शिविर में 240 लोगों का चेकअप किया गया। जिसमें मलेरिया ,शुगर ,टीकाकरण, दांत संबंधी ,ब्लड प्रेशर , एचबी के टेस्ट भी किए गए l साथ ही अतिरिक्त उपायुक्त,विधायक के अलावा कई पुलिस अधिकारियों ने भी अपने हैल्थ चेकअप कराए। इस मौके पर डीसी ने आसपास के क्षेत्र के 6 खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया।

 

Rakhi Yadav