अब ट्रेनों में बदलेंगे कोच के रंग, ट्रेनों में शुरू हुआ रंगाई कार्य

11/4/2019 1:26:15 PM

जींद (हिमांशु) : अब मेल और एक्सप्रैस ट्रेनों के डिब्बे अब गहरे पीले और बाऊन में नजर आएंगे। इसको लेकर डेढ़ साल पहले प्लान तैयार किया गया था। उसके बाद से डिब्बों के रंग बदलने का कार्य किया गया। यह डिब्बे अब बदले हुए रंग में नजर आने लगे हैं। रविवार को जम्मूतवी से आने वाली जम्मूतवी एक्सप्रैस के सभी डिब्बे भी बदले हुए रंग में ही दिखाई दिए। बतां दे कि रेलवे ने मेल और एक्सप्रैस ट्रेनों नए रंग रूप में बदलने का कार्य करीब डेढ़ साल पहले शुरू किया था।

इसमें शताब्दी एक्सप्रैस को छोड़कर बाकी सभी मेल और एक्सप्रैस ट्रेनों के रंग को बदला गया था। ट्रेनों का बदला गया रंग गहरा पीला और ब्राऊन है। इससे पहले रेलवे ने काफी साल पहले ट्रेनों के कोच के रंगों में बदलाव किया था। उस समय में हलके लाल रंग में ट्रेनें चलती थी उनको डार्क ब्ल्यू में बदला गया था। अब इन ट्रेनों के कोच का कलर गहरा पीला और ब्राऊन है। डिब्बों के रंग बदलने के बाद रविवार को जींद जंक्शन पर जम्मूतवी एक्सप्रैस ट्रेन दिखाई दी।

हालांकि इस ट्रेन का रंग पहले ही बदला जा चुका था। जम्मूतवी एक्सप्रैस ट्रेन रोजाना आती है लेकिन इस ट्रेन का एक ही रंग होता है। बस हफ्ते में एक दिन छोड़कर बाकी अन्य दिनों में यह ब्ल्यू रंग में दिखाई देती है। रविवार के दिन जींद जंक्शन पर पहुंची जम्मूतवी एक्सप्रैस ट्रेन नए रंग गहरे पीले और ब्राऊन रंग में दिखाई दी। जो की स्टेशन पर खड़े यात्रियों को काफी आकॢषत कर रही थी।  

Isha