दुष्यंत ने युवा विधायकों से किया आह्वान, ओलिम्पिक में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों की करें सहायता

11/6/2019 11:36:48 AM

चंडीगढ़ (बंसल): उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने 14वीं विधानसभा सत्र के दूसरे दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता से मांग की कि विधानसभा की कार्रवाई को डिजिटलाइजेशन की ओर ले जाना चाहिए,जो आज के समय की मांग भी है। उन्होंने विपक्षी पाॢटयों के कुछ सदस्यों द्वारा अभिभाषण को 12 पन्नों का दस्तावेज बताए जाने पर हैरानी जताते हुए कहा कि भले ही संक्षिप्त अभिभाषण है। गठबंधन की सरकार को बने हुए भले ही मात्र 8-9 दिन हुए हैं,परंतु अभिभाषण में सरकार के 5 वर्षों के विजन पर मुख्यत: फोकस किया गया है। उन्होंने कहा कि अभिभाषण में हरियाणा के खिलाडिय़ों का जिक्र है,परंतु किसी भी सदस्य ने अपनी चर्चा में इसका जिक्र नहीं किया। ओलिम्पिक, एशियन व राष्ट्रमंडल खेलों में देश के कुल मैडलों में से एक तिहाई मैडल हरियाणा के खिलाडिय़ों के नाम रहते हैं। 

उन्होंने पहली बार विधानसभा में पहुंचे सभी युवा विधायकों से आह्वïान किया कि वे वर्ष 2020 के ओलिम्पिक में भाग लेने वाले हरियाणा के खिलाडिय़ों की सहायता के लिए आगे आएं। उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि गठबंधन की सरकार के संयुक्त सांझे कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जा रही है। उन्होंने सदन को इस बात से भी अवगत करवाया कि भाजपा और जजपा दोनों पाॢटयों की 72 घोषणाएं लगभग समान हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षाएं, जो पहले 300-300 कि.मी. की दूरी पर दूसरे जिलों में होती थीं, वो अब 50 कि.मी.के दायरे में आयोजित होंगी। यह घोषणा दोनों पाॢटयां कर चुकी हैं।

दुष्यंत चौटाला ने सदन को इस बात की भी जानकारी दी कि निजी क्षेत्र में 75 प्रतिशत नौकरियां हरियाणा के युवाओं को मिले इसके लिए आगामी विधानसभा सत्र में बिल लाया जाएगा। धान खरीद के मुद्दे पर उन्होंने सदन को आश्वस्त किया कि धान का एक-एक दाना खरीदा जाएगा, जिसकी सहमति मंत्रिमंडल की दिल्ली में हुई पहली बैठक में दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि पिछले खरीद सीजन दौरान लगभग 55 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की गई थी,जबकि इस वर्ष 60 लाख मीट्रिक टन से अधिक की खरीद की जा चुकी है। कुछ अन्य राज्यों की धान भी हरियाणा की मंडियों में बिक्री के लिए आती है क्योंकि हरियाणा में खरीद प्रबंधन बेहतर है। उन्होंने सदन में उपस्थित सभी सदस्यों से अनुरोध किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र की मंडियों में जाएं और वहां पर धान खरीद का निरीक्षण करें। कई मामलों में धान की खरीद तो की जा चुकी होती है परंतु मिलरों द्वारा मंडियों से उठान न किए जाने के कारण धान मंडियों में ही पड़ा रहता है।

उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विधायक अपने-अपने क्षेत्रों में पी.पी.पी. मोड पर कैथ लैब खुलवाने की पहल करें। उन्होंने गुरुग्राम के सैक्टर-10 के नागरिक अस्पताल का उदाहरण देते हुए कहा कि रन फॉर यूनिटी दौरान उन्होंने वहां के अस्पताल का दौरा किया था और उन्हें डाक्टरों द्वारा जानकारी दी गई थी कि मात्र 18,000 रुपए में दिल के रोगियों को स्टैंट डाले जाते हैं। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सेना के जवानों की तरह अद्र्धसैनिक बलों के जवानों को भी एक समान सुविधाएं मिलें, इसके लिए वे प्रयास करेंगे।

Isha