गुरुग्राम की तरह दूसरे शहरों में भी स्थापित किए जाएंगे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर: मुख्यमंत्री

3/6/2020 9:13:21 PM

गुरुग्राम (मोहित): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को गुरुग्राम में तृतीय युवा पुलिस अधीक्षक सम्मेलन तथा द्वितीय पुलिस एक्सपो के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि संबोधित किया। इस सम्मेलन और एक्सपो का थीम ‘प्रभावी और कुशल पुलिसिंग के लिए नए युग के समाधान’ था, जिसमें देश भर से 150 से अधिक युवा पुलिस अधीक्षकों तथा 112 से ज्यादा कंपनियों ने अपने स्टॉल लगाए थे। यह सम्मेलन तथा एक्सपो हरियाणा पुलिस, पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो तथा फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था। 

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक जनता की खुशहाली सुनिश्चित नहीं करेंगे तब तक देश आगे नहीं बढ़ सकता। उद्योगों की स्थापना तथा व्यापार के लिए भी शान्तिपूर्ण माहौल आवश्यक है। देश को 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनोमी क्लब में शामिल होना है उसके लिए वातावरण शान्तिपूर्ण होना जरूरी है।

मुख्यमंत्री ने पुलिस की कार्यशैली को सरकार की कार्यप्रणाली का आईना बताते हुए कहा कि स्मार्ट पुलिसिंग भी स्मार्ट सिटी प्रौजेक्ट का एक हिस्सा था। स्मार्ट पुलिसिंग से तात्पर्य है ऐसी पुलिस जो चौकन्नी, प्रशिक्षित, संवेदनशील, जिम्मेदार व पारदर्शिता से काम करे। 

मुख्यमंत्री ने साइबर क्राइम को नई चुनौती बताते हुए कहा कि इसके समाधान के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि हरियाणा में दो साइबर क्राइम के सैल हैं जिनमें से एक गुरुग्राम तथा दूसरा पंचकूला में हैं। गुरुग्राम में हाईटेक तथा जीपीएस आधारित इंटीग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर भी है, जिसमें 35 हजार सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से कानून व्यवस्था पर नजर रखी जा रही है।

मनोहर लाल ने बताया कि हरियाणा प्रदेश में लगभग 2 लाख सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं तथा एक लाख और सीसीटीवी कैमरे लगाकर दूसरे शहरों में भी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित किए जाएंगे।

Shivam