रोष प्रदर्शन में बच्चे को शामिल कर फंसी हरियाणा कांग्रेस, आयोग ने जारी किया नोटिस

8/21/2021 8:19:50 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा सरकार के खिलाफ किए गए रोष प्रदर्शन में बच्चे को शामिल किए जाने पर कांग्रेस बुरी तरह से फंस गई है। हरियाणा बाल कल्याण संरक्षण आयोग ने इस घटना का स्वत संज्ञान लेते हुए नोटिस जारी कर दिया है। आयोग ने चंडीगढ़ के उपायुक्त को पत्र लिखकर पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा समेत तीन विधायकों के खिलाफ मामला दर्ज करने की सिफारिश की है।

हरियाणा कांग्रेस के विधायकों ने शुक्रवार को विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले पैट्रोल व डीजल की कीमतें बढऩे, पेपर लीक प्रकरण समेत कई मुद्दों को लेकर प्रदर्शन किया था। इस प्रदर्शन में एक तीसरी कक्षा का बच्चा रिक्शा पर बैनर पकड़े बैठा था।

हरियाणा बाल कल्याण संरक्षण आयोग ने एक वायरल वीडियो के आधार पर स्वत संज्ञान लेते हुए कहा है कि रोहतक निवासी सुमित नामक इस बच्चे को नहीं पता था कि वह किस बात को लेकर धरने में शामिल हो रहा है जिससे यह साफ होता है कि बच्चे की स्वीकृति अथवा इच्छा के बगैर ही उसे इस प्रदर्शन में शामिल किया गया है। तीसरी कक्षा के इस छात्र के राजनीतिक इस्तेमाल को असंवैधानिक करार देते हुए आयोग की अध्यक्षा ज्योति बेंदा ने इसे बाल अधिकारों का उल्लंघन बताया है।

चंडीगढ़ के उपायुक्त को लिखे पत्र में ज्योति बेंदा ने कहा है कि वीडियो में प्रदर्शन के दौरान बच्चे के साथ कांग्रेस विधायक भूपेंद्र सिंह हुड्डा, शकुंतला खटक तथा कुलदीप वत्स दिखाई दे रहे हैं। ज्योति बैंदा ने चंडीगढ़ के उपायुक्त को निर्देश दिए हैं कि उक्त कांग्रेसी विधायकों के खिलाफ जुवेनाइल जस्टिस (केयर एंड प्रोटक्शन ऑफ चिल्ड्रन) की धारा 75 के तहत मामला दर्ज किया जाए।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Shivam