बदइंतजामी की भेंट चढ़ी आयोग की लिपिक परीक्षा

9/24/2019 9:28:54 AM

नारायणगढ़ (सुशील): हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने अपने विज्ञापन संख्या 5/2019 की कैटेगरी 1 लिपिक के पद के लिए लिखित परीक्षा 21, 22 व 23 सितम्बर को करवा ली। 3 दिन हुई इस परीक्षा के शांतिपूर्ण ढंग से निपटने में बेशक आयोग अपनी पीठ थपथपा रहा हो लेकिन बेरोजगार युवाओं विशेषकर महिला अभ्यर्थियों के लिए यह परीक्षा किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं थी। 3 दिन में आयोग ने लाखों बेरोजगार युवाओं की प्रदेश के एक कौने से दूसरे छोर तक दौड़ लगवा उन्हें व उनके अभिभावकों को खूब छकाया।

सही मायनों में कहा जाए तो यह परीक्षा आयोग की बदइंतजामी व मनमानी की इबारत लिख गई जिसने चुनाव के मौके पर बेरोजगारों को हजारों रुपए खर्च करने के लिए मजबूर किया। प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों, निगमों व बोर्डों के लिए निकाली गई लिपिक की रिक्तियों के लिए 15 लाख 7 हजार युवाओं ने अप्लाई किया था। 15 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के लिए आयोग ने प्रदेश के 17 जिलों व 10 उपमंडलों में 1059 केंद्र बनाए थे।

3 दिन तक करवाई की गई इस परीक्षा को लेकर आयोग को कोई दिक्कत आई हो या न लेकिन जिस तरह आयोग ने मनमाने ढंग से युवाओं को 200 से 300 किलोमीटर दूरी के परीक्षा केंद्र अलॉट किए वह तरीका लोगों को रास नहीं आया। अम्बाला, नारायणगढ़, कालका, पंचकूला के युवाओं को सिरसा, हिसार, नारनौल, पलवल व गुरुग्राम तथा दूर-दराज के दूसरे जिलों को अम्बाला, कुरुक्षेत्र, पंचकूला, यमुनानगर के जिला अलॉट कर दिए। यही नहीं, आयोग ने कुछ परीक्षार्थियों को दूर दराज के गांवों के सैंटर अलॉट कर दिए, जहां पहुंचना भी टेढ़ी खीर के समान था। 

Isha