गुरुग्राम पहुंची महिला आयोग टीम ने की 55 मामलों की सुनवाई

5/5/2018 2:05:36 PM

गुरूग्राम(सतीश राघव): हरियाणा महिला आयोग की उपाध्यक्ष ने गुरुग्राम में दो दिनों तक आयोग में आई शिकायतों का निपटारा करने के लिए बेंच लगाई। इस दौरान उनके साथ हरियाणा महिला आयोग की सदस्या सोनिया अग्रवाल भी मौजूद रही। आयोग ने गुरुग्राम से संबंधित करीब 55 मामलों की सुनवाई की गई। जिनमें से ज्यादातर मामलों का निपटारा कर दिया गया।

कुछ मामलो में तो कार्यवाई की गई जबकि कुछ मामलों में दोनों पक्षो का समझौता करा दिया गया। आयोग की उपाध्यक्ष के सामने कुछ ऐसे भी मामले सामने आए जिसको लेकर आयोग असमंजस में भी पड़ गया। एक व्यक्ति ने अपनी पत्नि और बेटी के खिलाफ आयोग में शिकायत की थी कि उसकी पत्नि और बेटी दिमागी रुप से बीमार हैं और उसे मारती पीटती है।

इसी को देखते हुए आयोग की टीम भारी पुलिस बल के साथ गुरुग्राम के मालिबू टाउन उस घर पर पहुंचे जहां दोनो मां बेटी रहती हैं। टीम के साथ सिविल हॉस्पिटल से साइक्लोजिस्ट, एनजीओ संचालिका मौजूद थी। लेकिन जब टीम महिला के घर पर पहुंची तो सब उलट पाया। दोनों मां बेटी पागल नहीं बल्कि पूरी तरह स्वस्थ पाई गई।

पीडित मां ने बताया कि वो अपने पति से अलग रह रही है। क्योंकि उसका पति उसे और उसकी बेटी को बुरी तरह प्रताडित करता था, घर में बंद रखता था कहीं आने जाने नही देता था। बाहर के लोगों को बोलता था कि मेरी पत्नि और बेटी डिप्रेशन में चली गई है।

एक दिन मां बेटी ने पुलिस में शिकायत दे दी जिस पर पति ने पुलिस के सामने समझौता कर लिया और फिर अपनी पत्नि से अलग रहने लगा। पीड़ित महिला का आरोप है कि उसका पति उसकी प्रोपर्टी हड़पना चाहता है। अब जब महिला आयोग की टीम महिला के घर पर पहुंची तो उन्हें उम्मीद है कि उन्हे न्याय मिलेगा।

पीड़ित महिला के पति ने महिला आयोग में जो शिकायत दी थी वो बिल्कुल गलत पाई गई इसीलिए अब हरियाणा महिला आयोग सरकार से सिफारिश करेगी कि महिला के पति के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाई की जाए।

Rakhi Yadav