हरियाणा विस चुनाव: उम्मीदवारों के सोशल अकाऊंट्स पर होगी आयोग की नजर

9/13/2019 9:16:22 PM

चंडीगढ़ (ब्यूरो): आगामी विधानसभा चुनाव के चलते एक तरफ सभी राजनीतिक दल तैयारी में लगे हैं। वहीं चुनाव आयोग भी दलों की गतिविधियों पर नजर रखने की तैयारी में जुट गया है। आयोग ने फैसला किया है कि हर बार की तरह इस बार भी सोशल मीडिया पर खास ध्यान दिया जाए ताकि कोई भी नेता या पार्टी सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए ना कर सके।

इसके लिए आयोग ने सोशल मिडिया मॉनिटरिंग सेंटर बनाया है। संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी डॉक्टर इंद्रजीत ने बताया कि सोशल मीडिया का आज समाज में अहम रोल है, और सोशल मीडिया में अनेक प्रकार के प्रचार प्रसार किए जाते हैं। इसके जरिए सोशल मिडिया से अनेक प्रकार के भ्रम भी फैलाए जाते हैं। इसी पर नियंत्रण रखने के लिए हमने आयोग के दिशा निर्देश पर सोशल मिडिया मॉनिटरिंग सेंटर आईएएस राज नारायण कौशिक की अगुवाई में बनाया गया है। 

चुनाव आयोग नामांकन पत्र में सभी उम्मीदवारों से उनके सोशल मीडिया अकाउंट के बारे में पूरी जानकारी लेगा। जिसके जरिए उनपर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। डॉक्टर इंद्रजीत ने बताया कि चुनाव में सोशल मीडिया पर अगर किसी उम्मीदवार की कोई फेक न्यूज चल रही है तो उसके खिलाफ जिला स्तरपर या फिर सीधे चुनाव आयोग से शिकायत की जा सकती है।

Shivam